कोरोना वायरस ने न केवल भारत की बल्कि दुनिया की अर्थव्यवस्था की हालत खराब कर दी है। कोरोना वायरस के कारण भारत की अर्थव्यवस्था पर बड़ा असर पड़ा है, जिससे भारत की आर्थिक वृद्धि दर में भारी गिरावट आई है। लाखों लोग इस बीमारी से प्रभावित हुए हैं और हज़ारों लोगों की मौत हो चुकी है। लेकिन इन आँकड़ों के परे करोड़ों लोग हैं, जिनकी जीविका पर इस बीमारी का असर पड़ा है। कोरोना के चलते होटल, रेस्टोरेंट, ट्रैवलस, टैक्सी और पर्टयन जैसे कई उद्योग प्रभावित हुये हैं। इस महामारी से संगीत जगत भी अछूता नहीं रहा है। देशभर में लगे लॉकडाउन (Lockdown) से संगीत उद्योग की कमर टूट गई है। इस उद्योग से जुड़े लाखों लोगों के सामने रोजगार का संकट खड़ा हो गया है। अब तो केवल समय ही दिखाएगा कि भविष्य में यह उद्योग कैसे पटरी पर आएगा?
डेलॉयट और ट्रेड बॉडी इंडियन म्यूजिक इंडस्ट्री (Deloitte and Trade Body the Indian Music Industry) द्वारा प्रकाशित 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस संकट से पहले भारत में लाइव संगीत उद्योग का मूल्य 1,280 करोड़ रुपये था। परंतु महामारी के चलते कई सारे लाइव म्यूजिक कोंसेर्ट (Live Music Concert) रद्द या स्थगित कर दिये गये। जिससे संगीत जगत बुरी तरह प्रभावित हुआ। द इवेंट्स एंड एंटरटेनमेंट मैनेजमेंट एसोसिएशन (The Events and Entertainment Management Association) की एक रिपोर्ट के अनुसार, लॉकडाउन से भारत भर में लाइव शो रद्द होने के बाद, 63.1% इवेंट कंपनियों को 1 करोड़ तक का नुकसान हुआ है। बिलबोर्ड में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में सूचीबद्ध 1,000 से अधिक लाइव कोंसेर्ट को रद्द कर दिया गया। इनमें खेल, कॉमेडी, फिल्म और संगीत से जुडी हस्तियां शामिल होने वाली थी। इतना ही नहीं कोरोना वायरस के चलते मशहूर अमेरिकी पॉपस्टार खालिद ने भी भारत का दौरा रद्द कर दिया, वे “खालिद फ्री स्पिरिट वर्ल्ड टूर (Khalid Free Spirit World Tour)” के चलते भारत का दौरा करने वाले थे। उन्हें 14 अप्रैल, 2020 को बैंगलोर में प्रदर्शन करना था, परंतु महामारी के कारण वे भारत नहीं आये।
2014 में लाइव कोंसेर्ट का राजस्व, रिकॉर्ड किये हुये संगीत के राजस्व से ज्यादा था परंतु महामारी आने से बाद से इसका राजस्व कम होता गया है और शायद ऐसी स्थिति आने वाले समय में भी रहेगी।
परंतु अभी के आंकड़ों को देखें तो महामारी के दौरान रिकॉर्ड किए गए संगीत का राजस्व जोकि एक समय में संगीत जगत के कुल राजस्व का एक चौथाई था, खुदरा दुकानों के बंद होने से लगभग एक-तिहाई रह गया है और इनकी डिजिटल बिक्री लगभग 11% गिर गई है। लेकिन 2020 की पहली तिमाही में, ऑनलाइन संगीत के राजस्व में 70.0% की वृद्धि हुई, आज ऑनलाइन संगीत सुनने वाले उपयोगकर्ताओं की संख्या 42.7 मिलियन पर पहुंच गई है। ये साक्ष्य यह भी दर्शाते हैं कि कोरोना वायरस के समय में लोगों का संगीत सुनने का तरीका बदल रहा है। ज्यादातर उपभोक्ता टीवी और स्मार्ट फोनों और घरेलू उपकरणों का उपयोग करते हैं। संगीत उद्योग के अंतगर्त विज्ञापन जगत भी आता है। इंटरएक्टिव एडवरटाइजिंग ब्यूरो (Interactive Advertising Bureau) के एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि लगभग एक चौथाई मीडिया खरीदारों और ब्रांडों ने 2020 के पहले छमाही में सभी विज्ञापन रोक दिए और 46% खर्च कम कर दिया। जिसका असर कलाकारों और संगीतकारों की आय पर देखने को मिला। इसके अलावा संगीत के लाइव प्रदर्शन का राजस्व लगभग शून्य हो गया है, सभी बड़े लाइव कोंसेर्ट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। जस्टिन बीबर (Justin Bieber) से लेकर द वीकेंड (The Weekend) तक के विश्व दौरे रद्द हो गये हैं।
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