ऑनलाईन डेटिंग ऐप्स के ज़रिए भी कई युवा ढूंढ रहे हैं प्यार

संचार और सूचना प्रौद्योगिकी उपकरण
14-02-2020 11:30 PM
ऑनलाईन डेटिंग ऐप्स के ज़रिए भी कई युवा ढूंढ रहे हैं प्यार

तकनीकी के इस दौर ने मानव समाज को एक दूसरे के बहुत करीब ला दिया है। दुनिया भर में आज ऐसी तमाम सुविधाएं उपलब्ध हो गयी हैं जिसके ज़रिए कुछ क्षण में ही व्यक्ति अपने करीबियों से सम्पर्क कर सकता है तथा अप्रत्यक्ष रूप से उनसे मुलाकात भी कर सकता है। इन सुविधाओं का सिलसिला केवल यहीं तक सीमित नहीं हुआ है बल्कि यह अब ऑनलाइन ऐप्स (Online apps) के रूप में विश्व व्यापक हो चुका है। आज ऐसी कई ऑनलाइन ऐप्स उपलब्ध हैं जो हमारे करीबियों से हमें करीब कर देती हैं तथा अनजाने लोगों को भी अपना बना देती हैं। ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स (Online dating apps) भी इन्हीं में से एक हैं जिनके माध्यम से आज कई युवा इंटरनेट (Internet) के ज़रिए एक दूसरे को डेट (Date) कर रहे हैं। डेट करने के इस तरीके को ऑनलाइन डेटिंग के नाम से जाना जा रहा है।

आमतौर पर एक व्यक्तिगत और प्रेमपूर्ण संबंध को विकसित करने के लिए ये ऐप्स इस्तेमाल किये जाते हैं, जिसमें इंटरनेट के ज़रिए व्यक्ति अपने आस-पास के अन्य व्यक्तियों को खोजता है और उनके संपर्क में आता है। इस प्रकार से ये ऐप्स जोड़े बनाने में सहायक सिद्ध हो रही हैं। टिंडर (Tinder), बम्बल (Bumble) आदि ऑनलाइन डेंटिग ऐप्स के कुछ मुख्य उदाहरण हैं। आश्चर्य की बात यह है कि ये ऐप्स युवाओं में लोकप्रिय भी हो रही हैं जिसके पीछे कई कारण छिपे हो सकते हैं। जैसे एक उत्तम साथी, जिसकी तलाश अभी तक पूरी नहीं हो पायी है, या फिर व्यस्त जीवन जिसके कारण किसी को प्रत्यक्ष रूप से जान पाना वर्तमान समय में आसान नहीं है, आदि।

7 शहरों में 18-34 वर्ष की उम्र वाले 1,500 एकल भारतीयों का सर्वेक्षण करने पर पाया गया कि डेटिंग ऐप टिंडर पर 85% से अधिक भारतीय महिलाएं ऐसे साथी की तलाश करती हैं जो अधिक शिक्षित हैं। जबकि 86% भारतीय पुरूष ऐसी महिलाओं की तलाश करते हैं जिनकी प्रोफ़ाइल (Profile) पर लगी तस्वीर अच्छी होती है। इसके अलावा सामान्य रूचियों और शौक के आधार पर भी तलाश की जाती है। सर्वेक्षण में लगभग 50% युवा भारतीयों ने कहा कि वे इस बात का ध्यान नहीं रखते हैं कि कौन पहली डेट को आयोजित करता है। भारत एशिया (Asia) में टिंडर का शीर्ष बाज़ार है। टिंडर के अनुसार 2015 में, उसने देश में 75 लाख दैनिक स्वाइप (Daily swipe) प्राप्त किये। राजस्व की दृष्टि से 2018 की पहली तिमाही में टिंडर भारत में दो सबसे लोकप्रिय ऐप में से एक था। टिण्डर, मैच (Match) और बम्बल आदि ऐसे ऑनलाईन डेटिंग ऐप्स हैं जो धीरे-धीरे व्यापक होते जा रहे हैं।

संदर्भ:
1.
https://qz.com/india/1551358/what-works-and-what-doesnt-on-indian-tinder/
2. https://qz.com/india/1426852/tinder-reveals-the-best-places-in-india-to-get-a-date/
3. https://www.thehindu.com/society/bumble-finds-its-groove-in-india/article27160580.ece
4. https://bit.ly/399ZO9g