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                                            जब कभी आप पिज़्ज़ा (Pizza) खरीदने जाते होंगे या ऑर्डर (Order) करते होंगे तो आप अक्सर ही एक बड़े आकार के पिज़्ज़ा को खरीदने की बजाय दो मध्यम आकार के पिज़्ज़ा को खरीदना पसंद करते होंगे। क्योंकि आपके हिसाब से एक बड़े आकार का पिज़्ज़ा खरीदने की बजाय दो मध्यम आकार के पिज़्ज़ा को खरीदना फायदे का सौदा है। किंतु वास्तव में यह सत्य नहीं बल्कि ग्राहकों को भ्रमित करने की एक अच्छी तरकीब है।
दो मध्यम आकार के पिज़्ज़ा को खरीदने की बजाय एक बड़े आकार के पिज़्ज़ा को खरीदना ही फायदे का सौदा है। इस बात की पुष्टि गणितीय रूप से भी की जा सकती है क्योंकि पिज़्ज़ा वृत्त के क्षेत्रफल की गणितीय, प्रकृति से सम्बंधित है। आइये जानें कैसे?
उदाहरण के लिये हमारे पास एक 12 इंच का बड़ा तथा दो 8 इंच के मध्यम पिज़्ज़ा हैं। 12 इंच का एक पिज़्ज़ा सदैव 8 इंच के दो पिज़्ज़ा से बड़ा होगा। क्योंकि जब आप अपने पिज़्ज़ा की चौड़ाई बढ़ाते हैं तो वास्तव में यह बढ़ा हुआ भाग पाई (π) के कुल आकार से जुड़ता है। इस तथ्य की जांच निम्न रूप से की जा सकती है।
वृत्त का क्षेत्रफल π*त्रिज्या²	(त्रिज्या = Radius)
दो 8 इंच वाले पिज़्ज़ा का क्षेत्रफल = 2* π*(8/2)²
= 100.48 इंच²
12 इंच वाले एक पिज़्ज़ा का क्षेत्रफल = π*(12/2)²
= 113.04 इंच²
अतः आपको दो 8 इंच के पिज़्ज़ा की अपेक्षा एक 12 इंच का पिज़्ज़ा खरीदना चाहिए। लगभग 4,000 पिज़्ज़ेरिया (Pizzerias) ने इस अध्ययन की पुष्टि की है कि यदि आप मूल्य-प्रति-वर्ग-इंच के आधार पर पिज़्ज़ा खरीदते हैं, तो बड़े आकार का पिज़्ज़ा हमेशा एक बेहतर सौदा होता है। इसलिये जब कभी अब आप पिज़्ज़ा ऑर्डर करें तो दो मध्यम आकार के पिज़्ज़ा के बजाय एक बड़े आकार का पिज़्ज़ा ही मंगवायें क्योंकि यही फायदे का सौदा है।
संदर्भ:
1. https://bit.ly/2Y7AnPL