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ब्राह्मी प्राचीन दक्षिण एशिया की लेखन प्रणाली है। ब्राह्मी लेखन प्रणाली, या लिपि, तीसरी शताब्दी
ईसा पूर्व में दक्षिण एशिया में एक पूर्ण विकसित सार्वभौमिक के रूप में प्रकट हुई। इसके वंशज,
ब्राह्मी लिपियाँ, आज भी न केवल दक्षिण एशिया में, बल्कि दक्षिण पूर्व एशिया में भी उपयोग की
जाती हैं। ब्राह्मी एक अबुगिडा है जो स्वरों को व्यंजन प्रतीकों के साथ जोड़ने के लिए विशेषक चिह्नों
की एक प्रणाली का उपयोग करती है।लेखन प्रणाली केवल मौर्य काल (तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व) से
प्रारंभिक गुप्त काल (चौथी शताब्दी ईसा पूर्व) तक अपेक्षाकृत मामूली विकासवादी परिवर्तनों के
माध्यम से चली, और ऐसा माना जाता है कि चौथी शताब्दी ईसा पूर्व तक, एक साक्षर व्यक्ति इसे पढ़
और समझ सकते थे।कुछ समय बाद, मूल ब्राह्मी लिपि को पढ़ने की क्षमता खो गई।
सबसे पहले (निर्विवाद रूप से दिनांकित) और सबसे प्रसिद्ध ब्राह्मी शिलालेख उत्तर-मध्य भारत में
अशोक के शिलालेख हैं, जो 250-232 ईसा पूर्व के हैं।भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी के शासन के
दौरान, विशेष रूप से कलकत्ता की एशियाटिक सोसाइटी (Asiatic Society) में, 19वीं शताब्दी की शुरुआत
में ब्राह्मी की व्याख्या यूरोपीय (European) विद्वानों के ध्यान का केंद्र बन गई।1830 के दशक में
सोसाइटी कि पत्रिका में विद्वानों के लेखों की एक श्रृंखला में, ब्राह्मी की, सोसायटी के सचिव जेम्स
प्रिंसेप (James Prinsep) द्वारा व्याख्या की गई थी।लिपि की उत्पत्ति पर अभी भी बहुत बहस होती है,
अधिकांश विद्वानों का कहना है कि ब्राह्मी एक या एक से अधिक समकालीन यहूदी लिपियों सेप्राप्त हुई थी या कम से कम प्रभावित थी, जबकि अन्य स्वदेशी मूल के विचार या सिंधु घाटी
सभ्यता की बहुत पुरानी और अभी तक अस्पष्ट सिंधु लिपि से संबंध का समर्थन करते हैं।
लखनऊ के प्रांतीय संग्रहालय में बड़ी संख्या में ब्राह्मी शिलालेख मौजूद हैं।
हालांकि उनमें से आठ के
खोज-स्थान अज्ञात है; नौ को मथुरा का माना जाता है; जबकि चार को बनर्जी द्वारा रामनगर से
होने का बताया गया है। ऐतिहासिक दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण शिलालेख रामनगर से प्राप्त हुए
शिलालेखों को माना जाता है।1891-2 के लिए उत्तर पश्चिमी प्रांतों और अवध की प्रगति विवरण में,
पुरालेख खंड, डॉ. फुहरर (डॉ. फुहरर (Dr Fuhrer) संग्रहालय के प्रथम क्यूरेटर (Curator) ने इस
संग्राहलय के निर्माण में प्रमुख योगदान दिया।) बरेली जिले के रामनगर में खुदाई का एक संक्षिप्त
विवरण दिया है।फुहरर ने 1889 और 1891 के बीच मथुरा के कंकली टीला स्थल पर बहुत सफल
उत्खनन किया जिसने जैन धर्म के इतिहास को काफी विस्तारित रूप से समझने में मदद की और
उन्हें "पेशेवर उत्खनन कर्ताओं में सबसे सफल" के रूप में ख्याति मिली। अप्रैल, 1892 की अपनी
रिपोर्ट में, लखनऊ संग्रहालय के क्यूरेटर के रूप में, डॉ. फुहरर, रोहिलखंड के रामनगर में एक दिगंबर
मंदिर के प्राचीन स्थल से खोदी गई एक तीर्थंकर की मूर्ति की प्रस्तुति का विवरण देते हैं।वे बताते हैं
कि मूर्तितल के साथ संवत युग के शिलालेख को पाया गया है। साथ ही बैठे हुए जीना की मूर्ति, जो
बायीं भुजा को छोड़कर संपूर्ण रूप से संरक्षित है, और सिंहासन के ऊपरी और निचले किनारों पर
उकेरे गए शिलालेख संवत युग के था। शिलालेख अपने आप में एक असामान्य प्रकार का होने के
कारण दिलचस्प है।तथा शिलालेख का अनुवाद इस प्रकार है :
“वर्ष 12 में, वर्षा ऋतु के चौथे महीने में, ग्यारहवें दिन, उस ऊपर, देव के अनुरोध पर, पनतिहारी,
नंदी की बहन, पूज्य पुसिल की महिला शिष्य, गणिन से बाहर कोलिया गण, बंभादसिया कुल,
उसनगरी शाखा, महिला श्रोताओं की, वधाधिनी, जिनादसी, रुद्रदेव, दत्तगली, रुद्रदेवसामिनी, रुद्रद ....,
.... दत्ता, गहमित्र, रुद्र, कुमारसिरी, वामदसी, हस्तिसेना, ग्रहसिरी, रुद्रदाता, जयदासी, मित्रसिरी..."
रामनगर से प्राप्त तीसरे शिलालेख में अहिच्छत्र: का उल्लेख किया गया है, जो यह बताता है कि यह
शिलालेख संभवतः रामनगर में पाया गया होगा। और शिलालेख को रामनगर से आने का एकमात्र
कारण अहिच्छत्र का उल्लेख प्रतीत होता है, जिसे रामनगर के समान माना जाता है।
आश्चर्यजनक
बात यह है कि बनर्जी स्पष्ट रूप से कहते हैं कि "शिलालेख में एक ही पंक्ति है", जबकि वे स्वयं
वास्तविक शिलालेख से दो पंक्तियों को पेश करते हैं।जिसका अनुवाद वे कुछ इस प्रकार करते हैं,
“आदरणीय की विनती ..., अहिच्छत्र के मूल निवासी, प्रतिवर्मिल्का कुल, वज्रनगरी शाखा से ...”
लखनऊ के प्रांतीय संग्रहालय में बौद्ध काल के कई शिलालेखों और कलाकृतियों के साथ-साथ गौतम
बुद्ध की राख वाले घड़े की प्रतिकृति प्रदर्शित की गई है।
सिद्धार्थ नगर के पिपराहवा इलाके में पाए
गए स्तूप की ब्रिटिश मूल के विलियम क्लैक्सटन (William Caxton) ने 18 वीं शताब्दी के अंतिम
चरण में खुदाई की थी। उनके प्रयासों के परिणामस्वरूप उन्हें सोने और कुछ अर्ध-कीमती पत्थरों के
साथ हड्डियों और राख वाले घड़े प्राप्त हुए। घड़े में ब्राह्मी लिपि और प्राकृत भाषा में कुछ शिलालेख
थे।विशेषज्ञों ने शिलालेखों की व्याख्या करी जिसमें लिखा था कि “शाक्य वंश में पैदा हुए भगवान
बुद्ध के अंतिम अवशेष इस घड़े में हैं”। ऐसा माना जाता है कि स्तूप का निर्माण शाक्य वंश ने
अपने वंशज, शाक्यमुनि, सिद्धार्थ गौतम, पांचवें और सबसे प्रसिद्ध ऐतिहासिक बुद्ध की कुछ राख
को बनाए रखने के लिए किया था।यह प्रतिकृति घड़ा वास्तविक घड़े की एक प्रति है और इसे 1960
में वाराणसी में एक सेवानिवृत्त भारतीय सिविल सेवक द्वारा लखनऊ संग्रहालय में प्रस्तुत किया गया
था।
संदर्भ :-
https://bit.ly/3KNGLV1
https://bit.ly/3Ic4IUo
https://bit.ly/3i9Ed7u
चित्र सन्दर्भ
1. मध्य ब्राह्मी लिपि में खिंगिला नामको दर्शाता चित्रण (wikimedia)
2. सारनाथ के स्तंभ पर ब्राह्मी शिलालेख को दर्शाता चित्रण (wikimedia)
3. ब्राह्मी पुरालेख का एक उत्तरी उदाहरण: सुघ से प्राचीन टेराकोटा मूर्तिकला "बाल शिक्षा ब्राह्मी", ब्राह्मी वर्णमाला के पहले अक्षर दिखाते हुए, को दर्शाता चित्रण (wikimedia)