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गैस और भोजन जैसे मुख्य उपज तथा संसाधनों पर बढ़ती महंगाई, अमीर और गरीब लोगों के बीच एक और भी बड़े
अंतर को विस्तृत कर रही है। हालांकि धनी दुकानदारों की संख्या लगातार बड़ रही है, कम आय वाले दुकानदारों ने
भी पिछले दो महीनों की अपेक्षा अधिक तीव्रता के साथ वापसी की है।
 कम आय वाले दुकानदार सस्ती वस्तुओं या
कम खर्चीली दुकानों की ओर रुख करते हुए मुख्य आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और वे आवश्यकता और
अपनी क्षमता को ध्यान में रखते हुए एक बार में कम सामान ही खरीद रहे हैं। वॉलमार्ट (Wallmart) के ग्राहक
सस्ते लंच मीट और पूरे गैलन से आधा गैलन दूध की ओर बढ़ रहे हैं। मिड-प्राइस डिपार्टमेंट स्टोर (Mid-Priced
Department Store) कोहल्स (Kohl's) द्वारा बताई गई एक रिपोर्ट के अनुसार उस स्टोर के ग्राहक प्रत्येक
लेन-देन पर कम खर्च कर रहे थे। डॉलर ट्री (Dollar Tree) और डॉलर जनरल सी (Dollar General C)
दोनों ऐतिहासिक रूप से कठिन आर्थिक समय के दौरान अपने नीचे व्यापार करने वाले दुकानदारों से लाभान्वित होते
हैं, इन्होंने पिछले महीने अपने बिक्री दृष्टिकोण को विस्तृत किया। 
इस बीच फर्नीचर जैसी वस्तुओं में कटौती होने के
कारण, डिस्काउंटर बिग लॉट्स (Discounter Big Lots) को तीन माह के भीतर बिक्री में भारी गिरावट का
सामना करना पड़ा। अप्रैल में सरकार द्वारा यह बात सामने आई है कि खुदरा बिक्री ने लगातार चौथे महीने
मुद्रास्फीति को पीछे छोड़ दिया। इसका एक आश्वस्त संकेत यह है कि उपभोक्ता, जिन्हें अमेरिका (America) की
अर्थव्यवस्था के प्राथमिक चालक माना जाता है, वे अभी भी महत्वपूर्ण समर्थन प्रदान कर रहे हैं और मंदी संबंधित
चिंताओं को कम करने में सहायता कर रहे हैं। मुद्रास्फीति के कारण व्यक्तिगत बजट को बहुत बड़ा नुकसान हुआ है
जिसके परिणामस्वरूप कुछ लोगों का वेतन लाभ समाप्त हो गया है, यह स्थिति खासकर उन लोगों में ज्यादा देखी
गई है जो कम कमाते हैं।
सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में खाद्य तेल और ईंधन की ऊंची कीमतों के
कारण खुदरा मुद्रास्फीति दर अप्रैल के महीने में सालाना आधार पर बढ़कर 7.79% हो गई। मई 2014 में 8.33%
हिट के बाद से हेडलाइन मुद्रास्फीति अब उच्चतम स्तर पर है। विश्लेषकों ने उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (Consumer
Price Index, CPI) मुद्रास्फीति के लगभग 7.5% होने की उम्मीद की थी, जो मार्च के महीने में 6.95%
और अप्रैल 2021 में 4.23% तक पहुंच गई थी। एक रिपोर्ट के अनुसार पता चला है कि, वैश्विक उथल-पुथल जारी
रहने और वस्तुओं की कीमतें उच्च रहने के कारण, आने वाले महीनों में मुद्रास्फीति पर और ज्यादा वृद्धि होने की ओर
दबाव बना रहेगा।
 कच्चे तेल की कीमतें USD$ 100-90 / BBL के मुकाबले USD$ 100 / BBL से
ऊपर हैं। कच्चे तेल की कीमतों में USD$10/ BBL की वृद्धि से आधारभूत मुद्रास्फीति में लगभग 25 आधार अंक
जुड़ जाते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि निवेश लागत भारतीय कंपनियों को वेतन में संशोधित करने, प्रदर्शित बोनस
को कम करने और वेतन वार्ता के दौरान उम्मीदवारों की अपेक्षाओं को कम करने के लिए मजबूर कर रही है।
कंसल्टिंग फर्म (consulting firm) एऑन इंडिया (Aon India) और डेलॉइट इंडिया (Deloitte India) ने
कहा कि कंपनियों में कर्मचारियों की संख्या को बनाए रखने और उन्हें काम पर रखने के लिए उच्च आकर्षित मूल्य का
होना अति आवश्यक होता है, जिसके निर्धारण से निपटने के लिए कंपनियों को भारी मात्रा में चुनौतियों का सामना
करना पड़ रहा है। 
एओन कंपनी (Aon company) को उम्मीद है कि मैन्युफैक्चरिंग, ऑटोमोबाइल,
इंजीनियरिंग और फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स कंपनियां (Fast Moving Consumer Goods
Companies) बोनस को समायोजित कर लेंगी। इन कंपनियों में विकास उस समय आया जब उद्योग दो साल के
कोविड के बाद उच्च बोनस राशि की उम्मीद कर रहा था। हालांकि, कंपनियां अब केवल असाधारण और अभिन्न
कलाकारों को नकद बोनस का भुगतान करने पर विचार कर रही हैं। थोक मूल्य में खुदरा कीमतों के मुकाबले बहुत
तीव्र गति से वृद्धि हो रही है, जिस कारणवश बढ़ती मुद्रास्फीति घरों की खर्च करने की शक्ति को प्रभावित करने के
साथ-साथ कंपनियों को भी नुकसान पहुंचा रही है। ऐसी स्थिति के एओन और डेलॉयट जैसी अन्य कई कंपनियों के
समक्ष भी बहुत सी चुनौतियां आ जाती है और उन्हें उन सभी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। 
 
संदर्भ: 
https://bit.ly/3Mzr58u 
https://bit.ly/3tnrqV8 
https://bit.ly/3Q7d5FU 
 
चित्र संदर्भ 
1. मुद्रास्फीति को संदर्भित करता एक चित्रण (Greater Kashmir) 
2. भारत में जून 2022 में रेस्तरां भोजन और पेय , परिवहन, ईंधन, अपार्टमेंट, होटल, सुपरमार्केट, कपड़े, आदि की कीमतों को दर्शाता एक चित्रण (hikersbay) 
3. पेट्रोल स्टेशन को दर्शाता चित्रण (Wikimedia)