लखनऊ से प्राप्‍त हुए कुषाण कालीन सिक्‍के आज भी बयां करते हैं अपनी दास्‍तां

धर्म का युग : 600 ई.पू. से 300 ई.
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लखनऊ से प्राप्‍त हुए कुषाण कालीन सिक्‍के आज भी बयां करते हैं अपनी दास्‍तां

गंगा घाटी एक विशाल भौगोलिक क्षेत्र है, जिसका अत्यधिक मानवीय, सांस्कृतिक और आर्थिक महत्व है। गंगा बेसिन में मिली खोजों की एक श्रृंखला इंगित करती है कि गंगा घाटी कलात्मक गतिविधि का एक पुनरुत्थान केंद्र रही होगी, जो अभी भी पूर्णत: उजागर नहीं हुआ है। गंगा घाटी की मूर्तिकला काफी हद तक हेलेनिस्टिक (Hellenistic) और ग्रीको-रोमन (Greco-Roman) दुनिया से समानता रखती है। मौर्यों के पतन के बाद और कुषाण शक्ति के उदय से पहले गंगा घाटी ने यूनानियों (Greeks) और हेलेनिस्टिक (Hellenistic) कला से संपर्क नहीं खोया।
सिक्कों के अलावा पुरातात्विक खोजों से यह भी पता चलता है कि भारतीय मूर्तिकारों ने सेंटौर (centaur) (किन्नारा), अटलांटिस (atlantis) आकृति, ट्राइटन (triton) और माला वाले इरोट्स (erots) जैसे ग्रीक (Greek) मूल के रूपांकनों को अपनाया और इन्‍हें अपनी कला के अनुकूलित किया था। कुषाण शासन की शुरुआत के साथ भारतीय मूर्तिकारों के प्रदर्शनों की सूची का विस्तार हुआ और मूर्तिकला में नए हेलेनिस्टिक प्रभाव देखे गए। उत्तर प्रदेश राज्य पुरातत्व विभाग द्वारा लखनऊ जिले के हुलस्खेड़ा में किए गए उत्खनन से यहां बड़ी संख्या में कुषाण सिक्कों का पता चला है। कुछ में ग्रीक शिलालेख हैं और ग्रीक देवताओं और राजाओं को दिखाया गया है। ग्रीक किंवदंती के साथ हेराक्लीज़ (Heracles) को दर्शाने वाला एक सिक्का अच्छी स्थिति में पाया गया। ग्रीक देवताओं और नायकों को दर्शाने वाले द्विभाषी कुषाण सिक्कों के प्रचलन ने कुषाण काल के भारतीय मूर्तिकारों को उनकी ग्रीक प्रतिमाओं के साथ-साथ सिक्कों पर हेराक्लीज़, सेलिनस पोसिडॉन (Salinus Poseidon) और अन्य देवताओं और अर्ध-देवों को दर्शाने वाली कला से परिचित कराया। इसलिए, इस तरह के सिक्के मूर्तिकला के साथ-साथ प्रतिरूप के लिए मॉडल के रूप में काम करते थे।
कुषाण शक्ति के पतन के बाद गुप्तों के अधीन गंगा घाटी में न केवल एक राजनीतिक पुनरुत्थान हुआ, बल्कि एक सांस्कृतिक और कलात्मक उत्थान भी एक स्‍थानीय राजवंश के आधिपत्य का परिणाम है। कला में, धीरे-धीरे, अपनी महिमा में एक नई राष्ट्रीय शैली का उदय हुआ। उन्हें या तो पूरी तरह से छोड़ दिया गया है या उनका इतना भारतीयकरण कर दिया गया है कि वे ग्रीक या अन्य विदेशी मूल के पहचान से परे हो गयी।
उत्तर भारतीय और मध्य एशियाई कुषाण साम्राज्य (लगभग 30-375 सीई) के सिक्के में जारी किए गए मुख्य सिक्के सोने के थे, जिनका वजन 7.9 ग्राम था, और 12 ग्राम और 1.5 ग्राम के बीच विभिन्न वजन के आधार धातु के बने थे। आगे चलकर चांदी के सिक्‍के प्रचलित हुए।सिक्के के डिजाइन आमतौर पर पूर्ववर्ती ग्रीको-बैक्ट्रियन (Greco-Bactrian) शासकों की शैली का अनुसरण करते हैं, जिसमें एक तरफ देवता और दूसरी तरफ राजा की छवि उकेरी गयी थी जो कि हेलेनिस्टिक शैलियों का उपयोग करके बनाई गयी थी। राजाओं को प्रमुख के रूप में दिखाया जा सकता है।रोमन सिक्कों से निरंतर प्रभाव पहली और दूसरी शताब्दी सीई के अंत के डिजाइनों में देखा जा सकता है। कुषाण के राजनीतिक इतिहास के बारे में हमारे पास बहुत कम जानकारी है, जो कि सिक्कों से प्राप्त होती है। शिलालेखों की भाषा आमतौर पर बैक्ट्रियन (bactrian) भाषा है, जो ग्रीक से ली गई लिपि में लिखी गई है। कई सिक्के शासक के लिए एक प्रकार के मोनोग्राम (monogram) के रूप में तमगा प्रतीकों को दिखाते हैं।
कई क्षेत्रीय टकसाल थे, और सिक्कों के प्रमाण से पता चलता है कि अधिकांश साम्राज्य अर्ध-स्वतंत्र थे।कुषाण धार्मिक पंथ अत्यंत विविध था, जैसा कि उनके सिक्कों और उनकी मुहरों से पता चलता है, जिन पर 30 से अधिक विभिन्न देवता दिखाई देते हैं, जो हेलेनिस्टिक, ईरानी और कुछ हद तक भारतीय दुनिया से संबंधित हैं। ग्रीक देवता, ग्रीक नामों के साथ प्रारंभिक सिक्कों पर दर्शाए गए हैं। कनिष्क के शासनकाल के दौरान, सिक्कों की भाषा बैक्ट्रियन में बदल दी गयी थी।
हुविष्क के बाद, सिक्कों पर केवल दो देवता दिखाई दिए: अर्दोक्षो और ओशो। कुषाणों के सिक्के की नकल पश्चिम में कुषाणों-सासानियों और पूर्व में बंगाल तक की गई थी। कुषाण शासन के अंत में, उत्तर पश्चिम में समुद्रगुप्त की विजय के बाद गुप्त साम्राज्य का पहला सिक्का भी कुषाण साम्राज्य के सिक्के से लिया गया था, जिसका वजन मानक, तकनीक और डिजाइन कुषाण के समान ही था। पहले के राजवंशों की तुलना में गुप्त सिक्कों पर चित्र शैली और विषय दोनों अधिक भारतीय बन गए, जहां ग्रीको-रोमन और फारसी शैलियों का ज्यादातर पालन किया गया था।
समुद्रगुप्त, सिक्कों को जारी करने वाला पहला गुप्त शासक,का मानक सिक्का, बाद के कुषाण शासकों के सिक्के के समान था, जिसमें एक वेदी पर बलि का दृश्य, एक प्रभामंडल का चित्रण शामिल है।बोस्टन विश्वविद्यालय (Boston University) में अर्थशास्त्र के एसोसिएट प्रोफेसर पंकज टंडन शौक से एक प्राचीन सिक्कों के विद्वान-या मुद्राशास्त्री हैं। टंडन, प्राचीन भारत के सिक्कों में माहिर हैं। 1990 में, रॉबर्ट गोबल (Robert Goble) नाम के एक ऑस्ट्रियाई मुद्राशास्त्री ने बिना किसी ठोस सबूत के अनुमान लगाया था कि प्रकाशादित्य एक हूण था, लेकिन अधिकांश विद्वानों ने इसे गुप्‍त माना। इस रहस्‍य को सुलझाने के लिए टंडन ने सिक्के की 60 से अधिक छवियों को खंगालना शुरू किया – कई वर्षों तक अतिरिक्त नमूने खोजे - लेकिन सभी सिक्के खराब तरीके से बनाए गए थे और एक भी छवि में राजा के दिए गए नाम का पता नहीं चला था। टंडन ने 2011- 12 का शैक्षणिक वर्ष भारत में फुलब्राइट-नेहरू फेलोशिप (Fulbright-Nehru Fellowship) पर बिताया। सप्ताहांत में, उन्होंने सिक्कों की जांच के लिए उत्तर प्रदेश के कई सरकारी संग्रहालयों की यात्राएं कीं। लखनऊ राज्य संग्रहालय की यात्रा पर, उन्हें दर्जनों गुप्त सिक्कों के एक असूचीबद्ध संग्रह का विवरण दिया। ध्यान से देखने का समय न होने के कारण, उन्‍होंने झट से इनके बहुत से चित्र खींच लिए।
उनका पहला बड़ी खोज वर्तमान पाकिस्तान में बलूचिस्तान में पाए गए सिक्कों के एक संग्रह से हुई थी, जिसे परताराज नामक राजाओं द्वारा जारी किया गया था, जिन्होंने परदान के सभी-लेकिन-अज्ञात राज्य पर शासन किया थ उन्होंने खरोष्ठी में किंवदंतियों के साथ तांबे के सिक्के और ब्राह्मी में किंवदंतियों के साथ चांदी के सिक्के जारी किए थे। छवियों और किंवदंतियों की जांच करके, टंडन ने 11 परताराज शासकों के कालक्रम का पता लगाया, जिन्होंने लगभग 125 से 300 ईस्वी तक शासन किया था।

संदर्भ:
https://bit.ly/3v3Xher
https://bit.ly/3v5PAUO
https://bit.ly/3zmZbJG

चित्र संदर्भ
1. पहले ज्ञात स्व-घोषित कुषाण (उनके सिक्कों पर "कोसानो") का सिल्वर टेट्राड्राचम, हेराओस (शासनकाल सी। 1-30) को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
2. कुषाण राजा वासुदेव द्वितीय का सोने का सिक्का, कला का क्लीवलैंड संग्रहालय को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. अपने सिक्के पर खुद को "कुषाण" कहने वाले पहले राजा: हेराओस (ई. 1-30), को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. कनिष्क महान के अधीन कुषाण क्षेत्र (पूर्ण रेखा) और कुषाण नियंत्रण की अधिकतम सीमा को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)