एशियाई गीतों में गोल्डन ग्लोब अवार्ड जीतने वाला पहला गीत है,नाटू नाटू

ध्वनि I - कंपन से संगीत तक
15-01-2023 11:25 AM
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वास्तव में भारतीय मनोरंजन उद्योग के लिए यह एक उल्लेखनीय बात है, कि एसएस राजामौली की तेलुगु भाषा की एक्शन ड्रामा फिल्म (Action drama film) आरआरआर (RRR) के गीत नाटू नाटू ने 80वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स (80th Golden Globe Awards) में सर्वश्रेष्ठ मूल गीत (Best original Song) का पुरस्कार जीता है।एशियाई गीतों में यह पहला ऐसा गीत है, जिसे यह अवार्ड मिला है।राजामौली, जूनियर एनटीआर, राम चरण और फिल्म से जुड़े कई अन्य लोगों के साथ संगीत निर्देशक एमएम कीरावनी, गीतकार चंद्रबोस और गायक राहुल सिप्लिगुंज और काला भैरव इस बात से बेहद खुश हैं।खास बात यह है, कि इस नामांकन में टेलर स्विफ्ट (Taylor Swift), एलेक्जेंडर डेसप्लेट (Alexandre Desplat), लेडी गागा (Lady Gaga) और रिहाना (Rihanna) जैसे संगीत दिग्गजों के गीत भी शामिल थे, जिन्हें नाटू नाटू ने पीछे छोड़ दिया है, यह सभी भारतीयों के लिए बहुत गर्व की बात है।हर तरफ से बधाइयों का तांता लगा हुआ है और जश्न का सिलसिला निश्चित रूप से जारी है। लेकिन यह इस बात पर विचार करने का भी समय है कि वैश्विक मंच पर भारतीय गीत को मान्यता प्राप्त करने में इतना समय क्यों लगा? जब कि हाल के दिनों में हमारे पास ऐसे बहुत से गीत हैं, जो बहुत अधिक लोकप्रिय हुए हैं। क्या हम अपने संगीत को अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर पर्याप्त रूप से प्रदर्शित नहीं कर पा रहे हैं? क्या भारतीय संगीत का वैश्विक पुरस्कारों में प्रतिनिधित्व नहीं है? ऐसी कौन सी चीज है, जिसने नाटू नाटू को अंतर्राष्ट्रीय दिग्गजों से अलग बनाया है और भारतीय संगीत को वैश्विक मानचित्र पर लाने के लिए क्या कुछ और किया जा सकता है? तो आइए आज इस गीत को सुनें और इन सभी बातों को समझने की कोशिश करें।


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