जीवन, मृत्यु और आत्महत्या के विवादास्पद विषयों को प्रदर्शित करती है, फिल्म : द लेडी एंड द रीपर

विचार II - दर्शन/गणित/चिकित्सा
27-12-2020 10:40 AM
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क्या होगा, यदि आप एक दिन में कई बार मौत के बारे में सोंचे तथा ऐसा प्रतिदिन हो? ऐसा होने पर समाज द्वारा आपके विषय में संभवतः यही सोचा जाएगा कि आप तनाव, अस्वस्थ, निराशावादी आदि स्थिति में है। लेकिन छोटे देश भूटान, जिसे "पृथ्वी का सबसे खुशहाल देश" माना जाता है, में लोग अपनी बौद्ध परंपरा के तहत दिन में पांच बार मृत्यु का चिंतन करते हैं। स्पष्ट है, मौत के बारे में सोचने से खुशी में बाधा नहीं आती और ऐसा प्रतीत होता है कि, मृत्यु की स्वीकृति वास्तव में जीवन में शांति, अर्थ और आनंद पाने में सहायक हो सकती है। लेकिन हम में से ज्यादातर लोग मौत के बारे में सोचने से घबरा जाते हैं और जब तक बिल्कुल जरूरी न हो, तब तक इस बारे में बात करने से बचते हैं। इसके अलावा दो तिहाई लोग यह कहते हैं, वे अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में बहुत खुश नहीं हैं। “द लेडी एंड द रीपर” (The Lady and The Reaper), एक एनिमेटेड फिल्म (Animated film) है, जो एक ऐसी कहानी को प्रदर्शित करती है, जिसमें जीवन, मृत्यु और आत्महत्या के विवादास्पद विषयों को शामिल किया गया है, लेकिन फिर भी यह आपके चेहरे पर मुस्कान ला सकती है। हालाँकि, इसमें शामिल किये गये विषय सामान्य रूप से सोचने और देखने के लिए उदासपूर्ण स्थिति उत्पन्न करते हैं, लेकिन यह फिल्म आपको रूचिपूर्ण और उत्साहित भी महसूस करवायेगी।

संदर्भ:
https://en.wikipedia.org/wiki/The_Lady_and_the_Reaper
https://www.youtube.com/watch?v=VckGen2_E64


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