प्रारंभिक टेलीफोन की संचालन कार्यप्रणाली

संचार एवं संचार यन्त्र
31-10-2021 12:10 PM
Post Viewership from Post Date to 30- Nov-2021 (30th Day)
City Subscribers (FB+App) Website (Direct+Google) Messaging Subscribers Total
2068 109 0 2177
* Please see metrics definition on bottom of this page.
टेलीफोन के अविष्‍कार के काफी समय बाद तक (20वीं सदी के मध्य तक), यह मुख्‍यत: बड़े शहरों का हिस्‍सा था और दूरदराज क्षेत्र में इसकी पहुंच बहुत कम थी। जब टेलीफोन सेवा को ग्रामीण क्षेत्रों में विस्तारित किया गया, तो फोन कंपनियां (phone companies) अक्सर पार्टी लाइनों (party lines) को नियोजित करती थीं जिन्हें 20 घरों के बीच साझा किया जा सकता था ताकि उन्हें स्ट्रिंग (string) (और बनाए रखने) के लिए आवश्यक लाइनों की संख्या को कम किया जा सके। पार्टी लाइनों ने इस तरह काम किया: हर घर जो किसी पार्टी लाइन का हिस्सा था, उसका अपना फोन नंबर और एक यूनिक मोर्स कोड (unique Morse Code) जैसी रिंग (Ring) थी, जैसे चार छोटी रिंग या लंबी रिंग। यदि किसी की माता किसी को कॉल करती, तो हर उस घर में फ़ोन बजता जो उनकी पार्टी लाइन साझा करता था। लेकिन आपको पता होगा कि कॉल आपके लिए थी क्योंकि आप अपनी "रिंग" को पहचान लेंगे। इसी तरह, पार्टी लाइन के अन्य सदस्य कॉल को अनदेखा कर देते थे, क्योंकि यह उनके लिए अभिप्रेत नहीं थी। जबकि आप अपनी पार्टी लाइन के सदस्यों को स्वयं कॉल कर सकते थे, कोई भी कॉल जो आप उन लोगों को करना चाहते थे जो आपकी पार्टी लाइन का हिस्‍सा नहीं थे, उन्हें एक स्विचबोर्ड ऑपरेटर (switchboard operator) के माध्यम से जाना था, जो आपकी कॉल को कनेक्ट (connect) करता था। लेकिन उन्नत फोन प्रौद्योगिकी के आगमन के साथ, पार्टी लाइनों के रूप में एक-व्यक्ति लाइनों को स्थापित करना उतना ही सरल हो गया। आज की कंप्यूटर तकनीक और वॉयस रिकग्निशन सॉफ्टवेयर (voice recognition software) के साथ शायद ही कभी किसी इंसान को स्विचबोर्ड (switchboard) संचालित करने की आवश्यकता होती है। हालाँकि, अभी भी अस्पतालों और कुछ बड़े निगमों में इनका उपयोग होता है।

संदर्भ:
https://bit.ly/3CzB9u0
https://bit.ly/2ZBUkoX
अगला / Next


Definitions of the Post Viewership Metrics

A. City Subscribers (FB + App) - This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post.

B. Website (Google + Direct) - This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.

C. Messaging Subscribers - This is the total viewership from City Portal subscribers who opted for hyperlocal daily messaging and received this post.

D. Total Viewership - This is the Sum of all Subscribers (FB+App), Website (Google+Direct), Email, and Instagram who reached this Prarang post/page.

E. The Reach (Viewership) - The reach on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion (Day 31 or 32) of one month from the day of posting.