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1.) अमुनेट (Amunet): देवी अमुनेट के नाम का अर्थ – अदृश्य, है। उन्हें अक्सर ही, ऊंचे पंखों का मुकुट पहने हुए, या कभी-कभी, सांप के सिर वाली महिला के रूप में चित्रित किया गया था। रहस्य की देवी के रूप में, अमुनेट, रहस्यों, छिपे हुए ज्ञान और अनदेखी दुनिया से जुड़ी थीं । माना जाता था कि, उनके पास लोगों को नुकसान से बचाने की शक्ति थी, और अक्सर ही, सुरक्षा और उपचार के अनुष्ठानों और समारोहों में, अमुनेट का आह्वान किया जाता था। वे भगवान अमुन(Amun) के साथ निकटता से जुड़ी हुई थीं । माना जाता था कि, वे उनकी पत्नी थीं । साथ ही, उन्होंने छिपी हुई शक्ति की अवधारणा और दुनिया को बनाने एवं बदलने की क्षमता का भी प्रतिनिधित्व किया।
2.) अनुकेत (Anuket): अनुकेत देवी के नाम का अर्थ – “सबको अपनाने वाली” है। अक्सर ही, उन्हें लंबा व पंखदार साफ़ा पहने; एक छड़ी पकड़े हुए; और कभी-कभी एक सुंदर हिरन के सिर के साथ, एक महिला के रूप में चित्रित किया गया था। नील नदी की देवी के रूप में, अनुकेत जल, उर्वरता और समृद्धि से जुड़ी थीं। माना जाता था कि, उनके पास भूमि में उर्वरता लाने की शक्ति थी, और उन्हें अक्सर ही, नील नदी और उसकी वार्षिक बाढ़ को समर्पित त्योहारों और समारोहों में सम्मानित किया जाता था। अनुकेत का भगवान खानुम(Khnum) से गहरा संबंध था, जिन्हें नील नदी का निर्माता माना जाता था। साथ ही, उन्होंने नदी की जीवनदायी शक्ति और जीवन के पोषण को बनाए रखने की क्षमता का प्रतिनिधित्व किया।
3.) सेखमेट(Sekhmet): योद्धा देवी सेखमेट का सिर, शेरनी का था और वे खून से लाल रंग में चित्रित थीं । वे विनाश और महामारी की देवी थीं, जिन्हें उनके पिता रा(Ra) ने, किसी कारण, मनुष्यों को दंडित करने के लिए भेजा था। मिस्र के संतुलन के विषय को ध्यान में रखते हुए, सेखमेट महामारी का इलाज भी कर सकती थीं, और रेगिस्तानी हवाओं को भी रोक सकती थीं । उन्होनें प्राचीन शासक – फ़िरौन (Pharaohs) की रक्षा करने में भी मदद की। सेखमेट की चित्रलिपि और मूर्तियों में, उनके सिर के ऊपर, सूर्य चक्र दिखाई देता था।
4.) मात(Ma’at): मात, सद्भाव, संतुलन, न्याय और सच्चाई की देवी थीं । उन्होंने मिस्र के फ़िरौन को बुद्धिमानी से शासन करने, और लोगों को संतुलन और सद्भाव के नियमों के अनुसार रहने के लिए, निर्देशित किया। उन्हें अक्सर ही, अपने बालों में शुतुरमुर्ग के पंख लगाए हुए, एक मुकुटधारी महिला के रूप में चित्रित किया जाता है । देवी मात, ऋतुओं को नियंत्रित करती थीं, और सितारों, चंद्रमा और अराजकता से व्यवस्था बनाने के लिए ज़िम्मेदार थीं । जब एक व्यक्ति की मृत्यु हो जाती थी, तो, उन्हें ‘सत्य के कक्ष’ में ले जाया जाता था, जहां मात, उनके दिल को एक पंख से तौलती थी। यदि, मृत व्यक्ति का हृदय और पंख संतुलित होते, तो, मृत व्यक्ति का पाताल लोक में स्वागत किया जा सकता था।
5.) नेफ़थिस (Nephthys): नेफ़थिस के पास, कई ज़िम्मेदारियाँ थीं। इनमें, रात्रि की देवी, शोक, प्रसव, नदियां और घर आदि प्रतीक शामिल थे। कला में, नेफ़थिस को, अक्सर एक महिला के रूप में प्रदर्शित किया जाता है, जिनके सिर पर घर का साफ़ा होता है। साथ ही, वे सेट(Set) की पत्नी, और अनुबिस(Anubis) की मां थीं ।
6.) तावेरेट(Taweret): तावेरेट, प्रसव, प्रजनन क्षमता (नया जीवन) और सुरक्षा की देवी थीं । इन्हें अक्सर ही, मातृत्व और परिवार से जोड़ा जाता है। इस प्रकार, तावेरेट को, एक गर्भवती महिला के पेट और स्तनों के साथ खड़े, दरियाई घोड़े के रूप में चित्रित किया जाता है। ये देवी, बच्चों की सुरक्षा से भी निकटता से जुड़ी हुई हैं । इस कारण, बच्चों को खतरे से बचाने और उनके स्वास्थ्य और कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए, फ़र्नीचर और घरेलू वस्तुओं पर उनको चित्रित किया जाता था। वर्तमान में मौजूद तावीज़ और उनकी अन्य छवियों की संख्या के आधार पर, वह सबसे लोकप्रिय घरेलू देवताओं में से एक थीं। वह मिस्र के बाहर भी एक लोकप्रिय देवी बन गईं, और पूर्वी भूमध्यसागरीय और पश्चिमी एशिया के कुछ हिस्सों में भी मातृ देवी के रूप में लोकप्रिय हो गईं ।
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