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जौनपुर किला एक बेहतरीन शर्की वास्तुशिल्पियों में से एक है। सीरिया (Syria) के रेगिस्तानों में "क़सर-अल-हयार अल-शर्की" किला सबसे बड़ा किला और उमय्यद वास्तुकला का सबसे अच्छा उदाहरण है। उमय्यद वास्तुकला बहुत पुराना है | भारत या पाकिस्तान में उमय्यद वास्तुकला का कोई उदाहरण नहीं है। हालाँकि भारत की प्रारंभिक इस्लामी वास्तुकला निश्चित रूप से मध्य पूर्व की उम्मयदाद विरासत से प्रभावित थी। "शर्की" नाम "पूर्वी" के लिए अरबी है, लेकिन जौनपुर के चतुर्भुज किले के साथ सीरिया के चतुर्भुज वास्तुकला किले की तुलना करने योग्य है। अंदर रिक्त स्थान का उपयोग (हम्माम, बड़े हॉल, बगीचा आदि) और स्वयं संरचना की कुछ समानताएं दिखाती है |
उमय्यद वास्तुकला 661 और 750 के बीच उमय्यद खलीफा में विकसित हुई यह मुख्य रूप से सीरिया और फिलिस्तीन के क्षेत्रों में है । यह मध्य पूर्वी सभ्यताओं और बीजान्टिन साम्राज्य (Byzantine) की वास्तुकला पर बड़े पैमाने पर आकर्षित हुआ लेकिन सजावट और नए प्रकार के निर्माणों में नवाचारों की शुरुआत किया जैसे कि मिराब्स और मीनारों के साथ मस्जिदें। यह इस्लामी वास्तुकला से भी प्रेरित था और उन्होंने जीवंत रंगों के साथ मस्जिदें बनाईं और ज्यामितीय आकृतियों का इस्तेमाल किया क्योंकि यहाँ पर प्रतिनिधित्ववादी कला की अनुमति नहीं थी |
दिल्ली के फ़िरोज़ शाह तुगलक (1351–88) के तहत इब्राहिम नायब बारबाक ने जौनपुर में पहला गढ़ बनाया जहाँ शर्की राजा रहते थे। शैली में यह दिल्ली के तुगलकीद वास्तुकला का परिजन है। उसी समय एक मस्जिद भी बनाई गई थी इसमें एक लंबा आयताकार प्रार्थना कक्ष शामिल है जो केंद्र में एक घुमावदार चिनाई निर्माण के तहत एक मार्ग से प्रवेश करता है। मस्जिद के सामने एक स्वतंत्र स्मारक स्तंभ है | अगर इसके बनावट की बात की जाये तो किले की दीवार पूर्व की ओर मुख्य द्वार के साथ एक चतुर्भुज बनाती है। पश्चिम की ओर एक सैली पोर्ट (Sally Port) के आकार में एक और निकास टीले के माध्यम से कटे हुए मार्ग से आता है। मुख्य प्रवेश द्वार लगभग चौदह मीटर और ऊंचाई में लगभग पाँच मीटर की गहराई पर दोनों ओर सामान्य कक्ष हैं। अकबर के शासनकाल के दौरान अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए मुनीम खान ने एक और ग्यारह मीटर ऊंचे प्रवेश द्वार के साथ पूर्वी प्रवेश द्वार के सामने एक आंगन जोड़ा। बाहरी चेहरे पर राख के पत्थरों के साथ द्वार, दीवारें और गढ़ हैं। स्थानीय रूप से भूलाभुलैया नामक एक उल्लेखनीय संरचना तुर्की स्नान या हम्माम का एक आदर्श नमूना है। यह ठोस संरचना आंशिक रूप से इनलेट (inlet) और आउटलेट(outlet) चैनलों गर्म और ठंडे पानी तथा शौचालय की अन्य जरूरतों की व्यवस्था है। विशिष्ट बंगाल शैली में निर्मित किले के भीतर मस्जिद 39.40 x 6.65 मीटर की ऊँची इमारत है जिसमें तीन निम्न गुंबद हैं। एक बारह मीटर ऊंचा स्तंभ 1376 में इब्राहिम नायब बारबाक द्वारा मस्जिद के निर्माण को दर्ज करने वाला एक लंबा फ़ारसी शिलालेख है। बाहरी द्वार के सामने एक और अखंड जिज्ञासु शिलालेख है जो किले के सभी हिंदू और मुस्लिम कोतवाल को भत्ते को जारी रखने की अपील करता है संभवतः शारिकों के वंशजों के लिए काफी दिलचस्प है। यह 1766 में अवध के नवाब वजीर की ओर से किले के तत्कालीन गवर्नर सैय्यद अली मुनीर खान के आदेश के तहत किया गया था।संदर्भ
https://bit.ly/3ybhmzi
https://bit.ly/3tP3tmZ
https://bit.ly/2RhAKtP
https://bit.ly/3hr037i
https://bit.ly/3bpKuJt
https://archnet.org/sites/4137
चित्र संदर्भ
1. जौनपुर किले का एक चित्रण (youtube)
2. उमय्यद वास्तुकला से निर्मित इमारत का चित्रण (Wikimedia)
3. तुगलकी मकबरे का एक चित्रण (wikimedia)
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