दुनिया के बेशकीमती अण्‍डे कैवियार (caviars)

स्वाद - भोजन का इतिहास
08-08-2021 02:30 PM
Post Viewership from Post Date to 09- Sep-2021 (30th Day)
City Readerships (FB+App) Website (Direct+Google) Messaging Subscribers Total
1862 108 0 1970
* Please see metrics definition on bottom of this page.
पृथ्‍वी पर विभिन्न प्रकार के कैवियार (caviars) यानि मछली के अण्‍डे पाए जाते हैं और इनके मूल्य इसके प्रकार और गुणवत्ता पर निर्भर करते हैं। आपको 30 ग्राम कैवियार लगभग 8,000-18,000 रुपये तक में मिल जाएगा। बेलुगा कैवियार (Beluga caviar) सबसे महंगा है और इसकी कीमत और भी अधिक है। जबकि मादा स्टर्जन (sturgeons) को बड़ी संख्‍या में पाला जाता है, आप सोच रहे होंगे कि कैवियार इतना महंगा क्यों होता है? ऐसा इसलिए है क्योंकि मादा मछली को अंडे देने में लगभग 10-15 साल लगते हैं। पहले अंडे निकालने के लिए मादा मछली को मारना पड़ता था, लेकिन अब तकनीकी प्रगति के साथ, मछली के अनुकूल तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें मादा मछली को मारना शामिल नहीं है।

अपने अद्भूत स्‍वाद के कारण कैवियार महंगा होता है, क्‍योंकि स्टर्जन मछली के अंडे को हाथ से काटना पड़ता है। हालांकि, लगभग सभी स्टर्जन अंडे मछली फार्म से आते हैं। कैस्पियन सागर (Caspian Sea) से ओसेट्रा (Osetra) और बेलुगा (Beluga) कैवियार दो सबसे महंगे कैवियार हैं। ईरान (Iran) से गोल्डन अल्मास कैवियार (Golden Almas caviar) अपने उच्च मूल्य और नाजुक, मखमली स्वाद के लिए जाना जाता है। फिर भी अमूल्य कैवियार स्ट्रोट्टार्गा बियान्को (Strottarga Bianco) है। यह एल्बिनो (albino) मछली के अंडे का कैवियार साइबेरियाई एल्बिनो स्टर्जन (Siberian Albino Sturgeon) से आता है। स्ट्रोटार्गा बियान्को (Strottarga Bianco) के एक चम्मच की कीमत 37,000 डॉलर (27,00,000 रुपये) तक हो सकती है! सामान्य तौर पर, कैवियार का रंग जितना हल्का होता है, उतना ही महंगा कैवियार होता है।

संदर्भ:
https://www.youtube.com/watch?v=om6bLM0MkhU
https://www.youtube.com/watch?v=WUBedabGlLk


Definitions of the Post Viewership Metrics

A. City Readerships (FB + App) - This is the total number of city-based unique readers who reached this specific post from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App.

B. Website (Google + Direct) - This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.

C. Messaging Subscribers - This is the total viewership from City Portal subscribers who opted for hyperlocal daily messaging and received this post.

D. Total Viewership - This is the Sum of all our readers through FB+App, Website (Google+Direct), Email, WhatsApp, and Instagram who reached this Prarang post/page.

E. The Reach (Viewership) - The reach on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion (Day 31 or 32) of one month from the day of posting.