हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत की ख़याल गायकी व् रागों के इतिहास में जौनपुर का महत्व

ध्वनि I - कंपन से संगीत तक
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हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत की ख़याल गायकी व् रागों के इतिहास में जौनपुर का महत्व

जौनपुर के अंतिम शासक हुसैन शाह ने गंधर्व की उपाधि धारण कर हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत की शैली ख़याल के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया, तथा उन्होंने कई नए रागों की रचना भी की। इनमें से सबसे उल्लेखनीय मल्हार-स्यामा, गौर-स्यामा, भोपाल-स्यामा, हुसैनी- या जौनपुरी-असावरी (वर्तमान में जौनपुरी के नाम से जाना जाता है) और जौनपुरी-बसंत हैं।ख़याल शैली रोमानी कविता से जुड़ा है, और कलाकार को ध्रुपद की तुलना में अभिव्यक्ति की अधिक स्वतंत्रता देता है। ख़याल में, रागों को व्यापक रूप से अलंकृत किया जाता है, और इस शैली में बौद्धिक कठोरता की तुलना में अधिक तकनीकी गुणों की आवश्यकता होती है।ख़याल अरबी (Arabic) मूल का एक हिंदी शब्द है जिसका अर्थ है "कल्पना, विचार, उद्भावना, ध्यान, प्रतिबिंब"। इसलिए ख़याल एक गीत के विचार को व्यक्त करता है जो अपनी प्रकृति या निष्पादन में कल्पनाशील और रचनात्मक है। इस शब्द ने फारसी (Persian) भाषा के माध्यम से भारत में प्रवेश किया। जैसे शब्द कल्पना और कल्पनाशील रचना के विचारों को दर्शाता है, संगीत रूप संकल्पना में कल्पनाशील, निष्पादन में कलात्मक और सजावटी और आकर्षण में रोमानी है।
ख़याल की तीन मुख्य विशेषताएं हैं:
- विभिन्न संगीत सामग्री जिन्हें प्रयुक्त किया जा सकता है,
- विभिन्न प्रकार के सुधार का चयन, और,
- संतुलित और सौंदर्यपूर्ण रूप से आकर्षक प्रदर्शन उत्पन्न करने के लिए विभिन्न सामग्रियों को उचित रूप से लगाना।
एक विशिष्ट खयाल प्रदर्शन में दो गीतों का उपयोग किया जाता है:
- बडा ख़याल या महान ख़याल(जो विलाम्बित लय में अधिकांश प्रदर्शन में शामिल होता है), और,
- छोटा ख़याल (जो तेज गति (द्रुत लय) में, गीत के समापन के रूप में प्रयोग किया जाता है)।
इन दोनों गीतों में से प्रत्येक में, उनके प्रदर्शन के दौरान ताल की गिनती की दर धीरे-धीरे बढ़ती जाती है।ख़याल प्रदर्शन का मुख्य भाग अक्सर किसी प्रकार के मधुर आशुरचना से पहले होता है जो कलात्मक वरीयता के कारण व्यापक रूप से भिन्न होता है। कुछ कलाकार 'दे', 'ने', या 'ना', या स्वरों (आमतौर पर 'ए'), या बंदिश पाठ के शब्दों की एक छोटी संख्या में गाकर अपना प्रदर्शन शुरू करते हैं। ख़याल की उत्पत्ति की कहानी इसके व्याख्यात्मक अभ्यास की भांति ही है।ख़याल के इस वर्तमान स्वरूप का श्रेय हम पुरानी गायन शैली ध्रुपद को दे सकते हैं, जो मुगल सम्राटों के दरबार में गाई जाने वाली प्रमुख शैली थी।यही कारण है कि ख़याल संगीत की उत्पत्ति अक्सर 13वीं शताब्दी के प्रसिद्ध सूफी कवि और संगीतकार अमीर खुसरो से जुड़ी हुई है।साथ ही यह भी किंवदंतियाँ हैं कि 15वीं शताब्दी में जौनपुर के शर्की सुल्तानों ने स्पष्ट रूप से ख़याल को वर्तमान रूप में विकसित किया।कुमार प्रसाद मुखर्जी की पुस्तक द लॉस्ट वर्ल्ड ऑफ हिंदुस्तानी म्यूजिक (The Lost World of Hindustani Music - पेंगुइन इंडिया (Penguin India), 2006) में, प्रख्यात भारतीय संगीतज्ञ और दार्शनिक ठाकुर जयदेव सिंह को यह कहते हुए उद्धृत किया गया है: "संगीत रचना की तथाकथित ख़याल शैली साधारणगीति का एक प्राकृतिक विकास है। जिसमें सभी शैलियों की उत्कृष्ट विशेषताओं का उपयोग किया गया था।यह वह साधारण गीति है जिसमें भिन्ना गीति के प्रमुख उपयोग के साथ ख़याल को बनाया गया था। इस बात के निश्चित प्रमाण हैं कि संगीत रचनाओं की ऐसी शैलियाँ भारतीय संगीत में कम से कम सातवीं या आठवीं शताब्दी ईस्वी से अस्तित्व में हैं।गमकों के उदार और भरपूर उपयोग के साथ रचना की साधारणी शैली हमारी ख़याल रचना बन गई।” समय के साथ, ख़याल शास्त्रीय संगीत का एक लोकप्रिय रूप बन गया, और इसका विस्तार जारी रहा। ध्रुपद से अभिव्यक्ति के विभिन्न पहलुओं में सम्मिलित होने के अलावा, इसने भारत की लोक संस्कृति के तत्वों को भी गृहीत किया। कई लोक रूपों, जैसे ठुमरी, टप्पा, चूला, खैती और आदि को ख्याल प्रदर्शनों की सूची में शामिल किया गया था। देश, झिंझोटी, गारा और पीलू जैसे कई रागों की उत्पत्ति भारत के लोक संगीत में हुई है, और इन्हें धीरे-धीरे शास्त्रीय प्रारूप में ढाला गया है।यह 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में हुआ था कि कुमार गंधर्व द्वारा लोक संगीत से रागों को लेने की प्रवत्ति को कम किया गया। एक राग प्रदर्शन की पाठ-मुक्त शुरुआत, आलाप "भाषण, वार्तालाप", का वर्णन तेरहवीं शताब्दी के संगीत शास्त्र ग्रंथों जैसे,‘संगीतरत्नकर” में वर्णित है,लेकिन इस शब्द का वर्णन अधिक बार नहीं किया गया है।दूसरी ओर यह ध्रुपद प्रदर्शन का एक विशेष रुप से प्रदर्शित हिस्सा है। चूंकि कुतुबन के समय में ग्वालियर में ध्रुपद का विकास हो रहा था और यह शब्द मिरिगावती के इस अंश में कई बार प्रकट हुआ है:

फिर सुंदर गायकों ने मंथा, धुरुवा, झुमारा, प्रबन्ध, गीता और राग गाया ...
फिर उन्होंने धुरपद शंकर नृत्य किया और मधुर ध्वनि के साथ गीता गाया।
वहीं कुतुबन द्वारा यहां उपयोग किए जाने वाले संस्कृत स्रोतों से सभी शब्द- मंथा, धुरुवा, झुमारा, प्रबन्ध और धुरपद, बाद के समय में शाब्दिक और मौखिक स्रोतों में बने रहे। साथ ही ये सूची शर्की दरबार में मौजूद गीतों का अभिलेख प्रतीत होती है।प्रबन्ध, एक "संयुक्त आख्यान", लगभग नौवीं शताब्दी से संस्कृत ग्रंथों में वर्णित औपचारिक दरबारी गीत था। प्रबन्ध गीतों के अनुक्रम थे, जिनमें से प्रत्येक में मधुर खंड (धातू) और विभिन्न प्रकार के पाठ (अंग) शामिल थे। संगीतरत्नकार में सत्तर से अधिक प्रकार के प्रबंधों को परिभाषित किया गया है।सुधाकलश से शुरू होने वाले ग्रंथों में प्रबन्ध के वर्णन से पता चलता है कि यह अभ्यास चौदहवीं शताब्दी तक कम हो गया था।आधुनिक अभ्यास में इस शब्द का प्रयोग 14-बीट ताल चक्र और पंजाब से जुड़े एक प्रकार के गीत नृत्य के लिए किया जाता है।

संदर्भ :-
https://bit.ly/3s1AX3Z
https://bit.ly/3s1tIJj
https://bit.ly/33DceJW

चित्र संदर्भ   
1. राजारानी संगीत समारोह में प्रस्तुति देते ख्याल गायक अजय चक्रवर्ती, को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
2. अपने शिष्यों को पढ़ाते हुए मुग़ल संगीतकार सदारंग को दर्शाता चित्रण (wikimedia)
3. भारतीय शास्त्रीय संगीत को दर्शाता चित्रण (wikimedia)