समय - सीमा 269
मानव और उनकी इंद्रियाँ 1038
मानव और उनके आविष्कार 803
भूगोल 264
जीव-जंतु 306
| Post Viewership from Post Date to 09- Jul-2022 (30th Day) | ||||
|---|---|---|---|---|
| City Subscribers (FB+App) | Website (Direct+Google) | Messaging Subscribers | Total | |
| 2670 | 111 | 0 | 2781 | |
| * Please see metrics definition on bottom of this page. | ||||
जौनपुर न केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में इत्र का प्रमुख केंद्र हुआ करता था।सिर्फ यही नहीं
जौनपुर के इत्र ने विद्यापति के अपभ्रंश काव्य की अनेक विदेशी कृतियों को भी प्रभावित किया। वहीं
जौनपुर कोतवाली के पास नवाब यूसुफ रोड अपने इत्र के लिए प्रसिद्ध था। इत्र खरीदते समय, ब्रांड
(Brand), मूल्य, प्रकार को समझने के लिए बहुत अधिक विकल्प मौजूद होते हैं और बोतल में किस
प्रकार का इत्र मौजूद है, इसके लिए कुछ संकेत दिए जाते हैं।
हालांकि हम इत्र की सामग्रियों को
पहचानने में सक्षम होते हैं, लेकिन हम यह नहीं जानते हैं कि उन शब्दों का वास्तविक अर्थ क्या है।
सही एकाग्रता का पता लगाना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि सही खुशबू का चुनाव करना। यदि
इत्र की महक हल्की है, तो यह बहुत जल्दी क्षीण हो जाएगी। वहीं यदि महक अत्यधिक तेज है तो
यह आपको और आपके आस-पास के सभी लोगों का दम घोंटने लगेगी, जो कि अन्यथा सुंदर सुगंध
को बर्बाद करने का एक त्वरित तरीका है।
इन इत्रों के बारे स्पष्ट रूप से जानने से पहले ये जानना महत्वपूर्ण है कि ये इत्र कैसे बनते हैं।
दरसल निर्माता मद्यसार जैसे वाहक के साथ प्राकृतिक और कृत्रिम तेलों को मिलाकर इत्र को उसकी
महक देते हैं।ये महक को स्थिर करता है और हमारी त्वचा पर महक को बनाए रखने के लिए तेलों
को पतला करता है। मद्यसार तेल के समान ही महत्वपूर्ण है क्योंकि यह गंध की एकाग्रता और
त्वचा पर उसके कितने लंबे समय तक बने रहने को नियंत्रित करता है। निम्न दी गई सामान्य
श्रेणियां बताती है कि तेल कितना एकाग्र होना चाहिए, जिस से हम यह पहचान सकें कि महक
कितनी हल्की या तेज होगी।
शुद्ध परफ्यूम (Perfume), परफ्यूम (Parfum) या एक्स्ट्राइट डी परफ्यूम (Extrait De Parfum)
ये नाम थोड़े भ्रामक हो सकते हैं क्योंकि ये शुद्ध इत्र तेल की बात नहीं कर रहे हैं, जो अप्रिय गंध
और आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं।जाहीर सी बात है कि शुद्ध इत्र की सुगंध की एकाग्रता
काफी उच्च (जो आमतौर पर 15 से 30 प्रतिशत इत्र तेल के बीच उपलब्ध होती है) होती है, जो
महक को काफी तेज और दिन भर बने रहने योग्य के लिए पर्याप्त होती है।इन्हें लगाने के बाद यह
हमारे आस-पास काफी दूर तक फैलती है, और ध्यान देने योग्य होती है। जब कोई व्यक्ति शुद्ध इत्र
लगाए हुए व्यक्ति को गले लगाता है तो यह संभावना बनी रहती है कि उस व्यक्ति में घंटों तक वह
महक बनी रह सकती है।
यू डी परफम (Eau de Parfum)
यू डी परफम में परफ्यूम तेलों की अगली सबसे उच्चतम एकाग्रता (15 से 20 प्रतिशत के बीच)
मौजूद होती है। हालांकि इनकी महक काफी ध्यान देने योग्य होती है, लेकिन ये हमारे आस-पास के
लोगों के लिए काफी तेज नहीं होती है और किसी के गले लगने पर उस व्यक्ति में महक भी नहीं
छोड़ते हैं।ये इत्र की काफी आम श्रेणी है और अधिकांश दुकानों में अधिकतर इत्र यू डी परफम होते हैं।
इसकी महक सुबह से शाम तक बनी रहती है।
यू डी ट्वालेट (Eau de Toilette)
यू डी ट्वालेट में इत्र तेलों की कम एकाग्रता (आमतौर पर 5 से 15 प्रतिशत के बीच) मौजूद होती है,
और यह हमारी त्वचा पर काफी हल्की महक देता है, जो आवश्यक नहीं पूरे दिन भर चलती बनी रहे।
यू डी कोलोन (Eau de Cologne)
कोलोन आमतौर पर उत्तरी अमेरिका में मर्दाना सुगंध के लिए एक छत्र शब्द है, लेकिन यू डी कोलोन
वास्तव में इत्र तेलों की बहुत हल्की एकाग्रता (आमतौर पर 2 से 4 प्रतिशतके बीच)वाला इत्र है,
अधिक मद्यसार के साथ मिलाव के कारण इसकी महक कुछ ही घंटों तक बनी रहती है। इसका
उपयोग छिड़काव और तरोताजा होने के लिए अधिक किया जाता है, लेकिन ये पूरे दिन भर बनने
रहने के लिए उपयुक्त नहीं है।
यू फ़्राइचे (Eau Fraiche)
यू डी कोलोन की भांति, यू फ़्राइचे में भी मद्यसार की बहुत कम एकाग्रता (कभी-कभी 1 से 3
प्रतिशत के बीच) मौजूद होती है।अंतर यह है कि पारंपरिक सुगंध की भांति मद्यसार के साथ कोलोन
को मिलाया जाता है। यू फ़्राइचे ज्यादातर पानी के साथ मिश्रित होते हैं और लंबे समय तक चलने
वाली गंध के बिना त्वरित महक प्रदान करने वाले के रूप में कार्य करते हैं।
हालांकि दुकान में अधिकांश परफ्यूम काउंटर (Counter) ब्रांड या कीमत के आधार पर व्यवस्थित
होते हैं, प्रकार के नहीं, लेकिन आप इन शब्दों को लेबल (Label) परसहज रूप से देख सकते हैं, या
काउंटर पर विक्रेता को अपनी पसंद बताकर इन्हें प्राप्त कर सकते हैं।
संदर्भ :-
https://nyti.ms/3GYfdvK
https://bit.ly/3MdGona
https://bit.ly/3NB1CwZ
चित्र संदर्भ
1. इत्र विक्रेता को दर्शाता एक चित्रण (Wikimedia)
2. विभिन्न प्रकार के इत्रों, को दर्शाता एक चित्रण (Wikimedia)
3. एक्स्ट्राइट डी परफ्यूम (Extrait De Parfum) को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
4. यू डी परफ्यूम (Eau de Parfum) को दर्शाता एक चित्रण (Open Beauty Facts)
5. यू डी ट्वालेट (Eau de Toilette) को दर्शाता एक चित्रण (Wikimedia)
6. यू डी कोलोन (Eau de Cologne) को दर्शाता एक चित्रण (Wikimedia)
7. यू फ़्राइचे (Eau Fraiche) को दर्शाता एक चित्रण (Fragrance with Benefits)