विश्व मृदा दिवस विशेष: कृषि शिक्षा को नए सिरे से तैयार करने की आवश्यकता है

भूमि और मिट्टी के प्रकार : कृषि योग्य, बंजर, मैदान
07-12-2022 11:40 AM
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विश्व मृदा दिवस विशेष: कृषि शिक्षा को नए सिरे से तैयार करने की आवश्यकता है

स्वस्थ मिट्टी के मूल्य को उजागर करने और मिट्टी संसाधनों के सतत प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए, प्रत्येक वर्ष, 5 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस के रूप में मनाया जाता है। कृषि और इससे संबंधित क्षेत्र, भारत की लगभग 58 प्रतिशत जनसंख्या के लिए आजीविका का प्राथमिक स्रोत होने केकारण , वित्त वर्ष 2022 के दौरान देश के कुल सकल मूल्य वर्धित (जीवीए) का 18.8 प्रतिशत था। प्रौद्योगिकी की उन्नति, सूर्योदय क्षेत्रों के उद्भव और कृषि में जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न जोखिमों ने कृषि आय को अधिकतम करने और जोखिम कम करने, जलवायु परिवर्तन से अप्रभावी कृषि प्रथाओं को अपनाने के लिए कृषि मूल्य श्रृंखलाओं (एवीसी) के साथ कुशल एकीकरण के लिए किसानों को अधिक विस्तार समर्थन की आवश्यकता है। ग्रामीण आजीविका को बढ़ाने के लिए बहु-अनुशासनात्मक अभिविन्यास, सामाजिक रूप से जिम्मेदार अनुसंधान और स्थान-विशिष्ट नवाचार महत्वपूर्ण हैं । किसान उत्पादक संगठनों (FPO), कृषि बुनियादी ढांचे के निर्माण, कृषि-निर्यात को बढ़ाने और कृषि-प्रौद्योगिकी स्टार्ट-अप को प्रोत्साहित करने पर सरकार का ध्यान केंद्रित करना एक सक्षम नीति वातावरण बनाने के लिए सही दिशा में की गई पहल हैं। हालांकि, इन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए हमारी वर्तमान कृषि शिक्षा और अनुसंधान प्रणालियों को बढ़ाने की आवश्यकता है, तथा उन्हें क्षेत्र की उभरती जरूरतों के साथ फिर से जोड़ना होगा ।
हालांकि यह अनुभवजन्य रूप से दिखाया गया है कि कृषि अनुसंधान में उच्च निवेश से कृषि विकास, खाद्य सुरक्षा और गरीबी उन्मूलन में सुधार होता है। किंतु भारत में यह चिंता का विषय है कि भारत का अनुसंधान तीव्रता अनुपात जो कि कृषि उत्पादन के हिस्से के रूप में सार्वजनिक कृषि अनुसंधान एवं विकास व्यय के रूप में मापा जाता है, अपेक्षाकृत कम बना हुआ है। यह 2001 से कृषि सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 0.4 प्रतिशत बना हुआ है।
पर्यावरण पर इसके प्रभाव को देखते हुए खाद्य उत्पादन की वर्तमान चुनौतियां, , जलवायु परिवर्तन और अधिक से अधिक मौसम परिवर्तनशीलता को अपनाते हुए , किसानों द्वारा कम संसाधनों (भूमि और पानी) के साथ अधिक उत्पादन करने और पोषण और ऊर्जा की जरूरतों को संतुलित करने की मांग करती हैं। इसलिए, किसानों द्वारा स्थायी गहनता के लिए वैज्ञानिक नवाचारों के साथ पारंपरिक प्रथाओं के निर्बाध एकीकरण के साथ,तीन स्तंभों, अर्थात् उत्पादकता, स्थिरता और लचीलापन पर ध्यान देने के साथ एक आदर्श बदलाव की आवश्यकता है।
दूसरे शब्दों में, किसानों द्वारा उन्हें व्यापक रूप से अपनाने के लिए उपलब्ध कराने से पहले, कृषि-पारिस्थितिक कारकों और सांस्कृतिक प्राथमिकताओं पर विचार करते हुए, कृषि में नवाचारों और दृष्टिकोणों को स्थानीय परिस्थितियों के अनुकूल बनाने की आवश्यकता है। दुनिया में सबसे बड़ी कृषि अनुसंधान प्रणालियों में से एक– राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान और शिक्षा प्रणाली (एनएआरईएस) (the National Agricultural Research and Education System (NARES) ) के साथ भारत में आईसीएआर की देखरेख में 27,500 कृषि वैज्ञानिक, एक लाख से अधिक सहायक कर्मचारी और कई संस्थान (कृषि विश्वविद्यालय, अनुसंधान संस्थान और कृषि विज्ञान केंद्र) हैं।
आईसीएआर द्वारा 2017 में शुरू की गई राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना (एनएएचईपी), बाजारोन्मुख पाठ्यक्रम को डिजाइन करते हुए प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने के उद्देश्य से, विभिन्न कृषि विश्वविद्यालयों द्वारा पेश किए जाने वाले 117 पायलट पाठ्यक्रमों को विकसित करने की योजना है। कृषि शिक्षा और अनुसंधान प्रणाली को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के साथ संरेखित करने का भी प्रयास किया जा रहा है ताकि शिक्षित युवाओं को उद्यम और रोजगार के लिए बाजार के लिए तैयार किया जा सके।
राष्ट्रीय कृषि विज्ञान अकादमी (एनएएएस)( The National Academy of Agricultural Sciences (NAAS)) ने पहुंच के पांच स्तंभों (पहुंच, इक्विटी, गुणवत्ता, सामर्थ्य और जवाबदेही) के आधार पर कृषि शिक्षा और विस्तार प्रणाली को फिर से परिभाषित करने और बदलने की दृष्टि से नई राष्ट्रीय कृषि शिक्षा नीति तैयार की है।
विभिन्न कृषि विषयों में वर्तमान पाठ्यक्रम की उपयुक्तता की फिर से जांच करना,एनईपी के साथ संरेखित करना और राज्य/स्थान को एकीकृत करने के प्रावधानों को शामिल करना, इसे व्यापक रूप से सुधारने के तरीके सुझाना समय की मांग है। इसके साथ ही शोधकर्ताओं, शिक्षाविदों, किसानों, उद्योग, बाजार और प्रासंगिक संस्थानों को शामिल करते हुए एक बहु-विषयक उन्मुखीकरण की शुरुआत करते हुए विशिष्ट आवश्यकताओं के साथ-साथ सभी संबंधित हितधारकों की आवश्यकताएं और आकांक्षाओं पर ध्यान दिए जाने की भी आवश्यकता है इस संदर्भ में, तेजी से बदलते, ज्ञान-गहन कृषि क्षेत्र की मानव संसाधन आवश्यकता का आकलन मौजूदा पाठ्यक्रम को सार्थक रूप से बदलने के लिए महत्व रखता है।
उच्च क्रम मशीनीकरण, स्वचालन, संसाधन-संरक्षण और उत्पादकता बढ़ाने वाली प्रौद्योगिकियां, सटीक कृषि, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकियां, बिग डेटा एनालिटिक्स, आईओटी और आईसीटी आज के समय की आवश्यकता हैं।
दूसरा, सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को ध्यान में रखते हुए बदलते ग्रामीण आर्थिक परिदृश्य के अनुरूप सार्थक परिणामों के साथ सामाजिक रूप से जिम्मेदार अनुसंधान को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।
यह निम्नलिखित के माध्यम से कृषि शिक्षा और आर एंड डी( R&D ) पर निवेश बढ़ाने की मांग करता है:
(i) कृषि के लिए बजटीय आवंटन का पुनर्उद्देश्य और सरकार के आर एंड डी पोर्टफोलियो की पुनर्प्राथमिकता, ताकि कृषि के कम से कम 1-2 प्रतिशत निवेश के प्रतिबद्ध स्तर को प्राप्त किया जा सके। कृषि अनुसंधान एवं विकास पर जीवीए;
(ii) चेयर प्रोफेसर योजना के अंतर्गत प्रासंगिक क्षेत्रों में परिणाम आधारित अनुसंधान अध्ययन के लिए संस्थागत समर्थन;
(iii) सीएसआर समर्थन जुटाना;
(iv) अधिक अंतर्राष्ट्रीय सहयोग स्थापित करना; और
(v) निजी निवेश को प्रोत्साहित करना।
तीसरा, कुशल एवीसी को बढ़ावा देने के लिए कृषि सलाहकार सेवाओं और क्रॉस-इंडस्ट्री तकनीकी और डिजिटल समाधानों के प्रावधान के लिए कृषि-तकनीक स्टार्ट-अप स्थापित करने में ग्रामीण उद्यमी युवाओं को आकर्षित करने के लिए स्थान-विशिष्ट नवाचार प्रणालियों का समर्थन किया जाना चाहिए। खेती की आर्थिक व्यवहार्यता बढ़ाने का एक प्रभावी साधन होने के अलावा, यह शिक्षित ग्रामीण युवाओं के लिए रोजगार का एक संभावित स्रोत भी होगा।
कृषि क्षेत्र, जो कि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है, हाल के वर्षों में कम विकास दर से पीड़ित रहा है। 10वीं कृषि जनगणना के अनुसार, कृषि जोत का औसत आकार 2015-16 में घटकर 1.08 हेक्टेयर रह गया, जो 2010-11 में 1.15 हेक्टेयर था। यह प्रतिगामी मौसम की अनियमितताओं, भूमि के विखंडन, कीमतों में उतार-चढ़ाव, मिट्टी के कटाव, जलभराव और तेजी से जनसंख्या वृद्धि का परिणाम है।
उन्नत तकनीक और सटीक खेती में भारतीय कृषि-अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की क्षमता है। कृषि विज्ञान कंपनी एफएमसी इंडिया के अध्यक्ष रवि अन्नवरापू ने कहा, सिंचाई सुविधाओं, भंडारण और कोल्ड स्टोरेज जैसे कृषि बुनियादी ढांचे में निवेश में वृद्धि के कारण भारत में कृषि क्षेत्र में अगले कुछ वर्षों में बेहतर गति उत्पन्न होने की उम्मीद है। इसके बारे में विस्तार से बताते हुए, अन्विक्षा द्राल, पीएचडी रिसर्च स्कॉलर, आईआईटी मद्रास ने कहा, “गैर-कृषि क्षेत्र में विविधता के द्वारा भी किसानों की स्थिति में सुधार लाया जा सकता है ।गैर-कृषि क्षेत्र में विविधता लाने का लाभ यह है कि इन क्षेत्रों से होने वाली आय को बिना आजीविका हानि के जोखिम के कृषि क्षेत्र में मोड़ा जा सकता है।यह न केवल ग्रामीण समुदाय को विलायक या लाभदायक रहने में मदद करता है बल्कि देश में कृषि उत्पादन बढ़ाने में भी मदद करता है। परंतु फिर भी ज्यादातर औसत भारतीय किसान गैर-कृषि क्षेत्र में प्रवेश करने से हिचकिचाता है और गरीबी और कर्ज के दुष्चक्र में फंसा हुआ है।
गैर-कृषि क्षेत्र में ग्रामीण समुदाय के प्रवेश की बाधाओं की पहचान करने के लिए, डॉ. सबुज कुमार मंडल और अन्विक्षा द्राल ने अर्ध-शुष्क उष्णकटिबंधीय और पूर्वी क्षेत्रों से संबंधित भारतीय राज्यों पर घरेलू स्तर के पैनल डेटा का उपयोग करके मॉडलिंग अध्ययन किया।उन्होंने एक सैद्धांतिक ढाँचा बनाया जो तीन गतिविधियों- कृषि कार्य, गैर-कृषि कार्य और अवकाश के बीच घरेलू समय आवंटन के निर्णय को मॉडल करता है। डॉ. सबुज कुमार मंडल ने कहा, “हमारे अनुभवजन्य निष्कर्ष उन विशिष्ट नीतियों का संकेत देते हैं जिन्हें गैर-कृषि गतिविधियों में ग्रामीण परिवारों की भागीदारी बढ़ाने के लिए लागू किया जाना चाहिए।“
इन नीतियों का उद्देश्य शिक्षा, ऋण और सामाजिक पूंजी तक पहुंच बढ़ाना होना चाहिए।IIT मद्रास के शोधकर्ता समग्र शिक्षा जैसी वर्तमान शैक्षिक नीतियों और दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना जैसे प्रशिक्षण कार्यक्रमों के कठोर कार्यान्वयन की सलाह देते हैं।

संदर्भ
https://bit.ly/3Y2eEJm
https://bit.ly/2FlXy4P
https://bit.ly/2AcTEFs
https://bit.ly/3iychxy

चित्र संदर्भ
1. अपने खेतों में फसल उगाती महिला को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
2. खेत खोदते बूढ़े किसान को दर्शाता एक चित्रण (PixaHive)
3. 2015 यूएस $ में भारत के कृषि उत्पादन के विकास को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. लहराती फसल के साथ खड़े किसानों को दर्शाता एक चित्रण (flickr)