नई फिल्म अवतार में 400 मिलियन डॉलर खर्च करके, कल्पनाओं को वास्तविक बना दिया गया

दृष्टि III - कला/सौंदर्य
18-12-2022 04:04 PM
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क्या आप जानते हैं कि, पूरी दुनियां में सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म "अवतार" सबसे अधिक खर्चीली फिल्मों में भी शामिल है। लेकिन हाल ही में इसका (अवतार) का दूसरा भाग भी रिलीज हो चुका है। विशेषज्ञ इसके नए भाग अवतार २ के खर्च को $ 350 मिलियन और $ 400 मिलियन के बीच में आंक रहे हैं। यदि ये अनुमान सही हैं, तो यह नई फिल्म भी अब तक की सबसे महंगी फिल्मों में से एक बन जाएगी। हालांकि अवतार: द वे ऑफ़ वॉटर (Avatar: The Way of Water) की उत्पादन लागत पर (20th Century Studios) और लाइटस्टॉर्म एंटरटेनमेंट (Lightstorm Entertainment) ने सार्वजनिक रूप से कोई टिप्पणी नहीं की है! लेकिन इस बारे में उद्योग विश्लेषकों ने पहले अपेक्षाकृत $250 मिलियन के मामूली खर्च का अनुमान लगाया था। "अवतार" के लिए, (Wētā) के सुपर कंप्यूटरों (Supercomputers) को (RenderMan “रेंडरमैन पिक्सर एनिमेशन स्टूडियो (Pixar Animation Studios) द्वारा निर्मित मालिकाना फोटोरियलिस्टिक 3डी रेंडरिंग सॉफ्टवेयर (Photorealistic 3D Rendering Software) है”) का उपयोग करके प्रति दिन 1.4 मिलियन कार्यों को प्रस्तुत किया गया था। इसमें एक महीने से अधिक समय तक 24 घंटे चलने वाले 8 जीबी प्रति सेकंड डेटा को संसाधित करना भी शामिल था। फिल्म के प्रत्येक फ्रेम को प्रस्तुत करने में अक्सर कई घंटे लग जाते थे। हालांकि इसे देखने पर यह प्रतीत ही नहीं होता कि, यह एक कम्प्यूटेशनल और फोटोरिअलिज्म (Computational and Photorealism) पर आधारित फिल्म है, बल्कि देखने पर यह फिल्म वास्तव में वास्तविक से भी अधिक वास्तविक प्रतीत होती है। "अवतार" को पात्रों और वातावरण के निर्माण के एक नए स्तर की भी आवश्यकता थी। इस फिल्म में सात मुख्य और 14 माध्यमिक बोलचाल वाले भाग थे। इस फिल्म में छह-पैरों वाले और उड़ने वाले जीव काल्पनिक होने के बावजूद चेहरे के भावों के कारण पूरी तरह से असली प्रतीत होते हैं।


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