 
                                            समय - सीमा 268
मानव और उनकी इंद्रियाँ 1036
मानव और उनके आविष्कार 802
भूगोल 264
जीव-जंतु 306
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                                            धर्म में, उत्कृष्टता एक देवता की प्रकृति और शक्ति का पहलू है जो सभी ज्ञात भौतिक कानूनों से परे, भौतिक
ब्रह्मांड से पूरी तरह स्वतंत्र है। यह अमानवीयता के विपरीत है, जहां एक भगवान को भौतिक दुनिया में पूरी
तरह से उपस्थित होने के लिए कहा जाता है और इस प्रकार विभिन्न तरीकों से प्राणियों के लिए सुलभ होता
है। धार्मिक अनुभव में, उत्कृष्टता एक ऐसी स्थिति है जिसने भौतिक अस्तित्व की सीमाओं को पार कर लिया
है।यह आमतौर पर प्रार्थना, अनुष्ठान, ध्यान, मनोविकृतिकारी और अपसामान्य "दर्शन" में पाया जाता है। यह
विभिन्न धार्मिक परंपराओं में परमात्मा की अवधारणा की पुष्टि करता है, जो एक ईश्वर (या, निरपेक्ष) की
धारणा के विपरीत है जो विशेष रूप से भौतिक क्रम में मौजूद है, या इससे अप्रभेद्य है।
परमात्मा को न केवल उनके अस्तित्व में, बल्कि उनके ज्ञान में भी श्रेष्ठता के लिए श्रेय दिया जा सकता है।
इस प्रकार, एक ईश्वर ब्रह्मांड और ज्ञान दोनों को पार करने में सक्षम होते हैं (जो मानव मन की समझ से परे
है)।हालांकि उत्कृष्टता को अमानवीयता के विपरीत के रूप में परिभाषित किया गया है, दोनों जरूरी नहीं कि
परस्पर विशिष्ट हों।विभिन्न धार्मिक परंपराओं के कुछ धर्मशास्त्री और तत्वमीमांसा इस बात की पुष्टि करते हैं
कि एक ईश्वर ब्रह्मांड के भीतर और बाहर दोनों जगह हैं। यहूदी धर्मशास्त्रियों ने, विशेष रूप से मध्य युग के बाद से,ईश्वर की पारंपरिक विशेषताओं को सर्वज्ञ और
सर्वशक्तिमान के रूप में समझाते हुए ईश्वर की श्रेष्ठता को ईश्वरीय सादगी के संदर्भ में वर्णित किया है। दैवीय
उत्थान के हस्तक्षेप प्राकृतिक घटनाओं के दायरे से बाहर की घटनाओं के रूप में होती हैं जैसे चमत्कार और
सिनाई पर्वत (Mount Sinai) पर मूसा (Moses) को दस आज्ञाओं का रहस्योद्घाटन।कैथोलिकचर्च (Catholic
Church), अन्य ईसाई चर्चों की तरह, यह मानते हैं कि ईश्वर सारी सृष्टि से परे हैं।तौहीद यह विश्वास करने
और पुष्टि करने काकृत्य है कि ईश्वर एक और अद्वितीय है।कुरान एक एकल और पूर्ण सत्य के अस्तित्व पर
जोर देता है जो दुनिया से परे है; एक अद्वितीय और अविभाज्य प्राणी जो पूरी सृष्टि से स्वतंत्र है।बहाई धर्म
एकल, अविनाशी भगवान, ब्रह्मांड में सभी प्राणियों और बलों के निर्माता में विश्वास करते हैं। बहाई परंपरा में,
भगवान को "एक व्यक्तिगत भगवान, अनजान, दुर्गम, सभी रहस्योद्घाटन का स्रोत, शाश्वत, सर्वज्ञ, सर्वव्यापी और
सर्वशक्तिमान" के रूप में वर्णित किया गया है।बौद्ध धर्म में, परिभाषा के अनुसार,"उत्कृष्टता" को अस्तित्व के
निराकार लोकों के नश्वर प्राणियों से संबंधित माना गया है।बौद्ध धर्म उत्कृष्टता के विकास को अस्थायी और
आध्यात्मिक (कल-डी-सैक (cul-de-sac)) दोनों मानता है, इसलिए, संसार की स्थायी समाप्ति की संभावना नहीं
है।
यहूदी धर्मशास्त्रियों ने, विशेष रूप से मध्य युग के बाद से,ईश्वर की पारंपरिक विशेषताओं को सर्वज्ञ और
सर्वशक्तिमान के रूप में समझाते हुए ईश्वर की श्रेष्ठता को ईश्वरीय सादगी के संदर्भ में वर्णित किया है। दैवीय
उत्थान के हस्तक्षेप प्राकृतिक घटनाओं के दायरे से बाहर की घटनाओं के रूप में होती हैं जैसे चमत्कार और
सिनाई पर्वत (Mount Sinai) पर मूसा (Moses) को दस आज्ञाओं का रहस्योद्घाटन।कैथोलिकचर्च (Catholic
Church), अन्य ईसाई चर्चों की तरह, यह मानते हैं कि ईश्वर सारी सृष्टि से परे हैं।तौहीद यह विश्वास करने
और पुष्टि करने काकृत्य है कि ईश्वर एक और अद्वितीय है।कुरान एक एकल और पूर्ण सत्य के अस्तित्व पर
जोर देता है जो दुनिया से परे है; एक अद्वितीय और अविभाज्य प्राणी जो पूरी सृष्टि से स्वतंत्र है।बहाई धर्म
एकल, अविनाशी भगवान, ब्रह्मांड में सभी प्राणियों और बलों के निर्माता में विश्वास करते हैं। बहाई परंपरा में,
भगवान को "एक व्यक्तिगत भगवान, अनजान, दुर्गम, सभी रहस्योद्घाटन का स्रोत, शाश्वत, सर्वज्ञ, सर्वव्यापी और
सर्वशक्तिमान" के रूप में वर्णित किया गया है।बौद्ध धर्म में, परिभाषा के अनुसार,"उत्कृष्टता" को अस्तित्व के
निराकार लोकों के नश्वर प्राणियों से संबंधित माना गया है।बौद्ध धर्म उत्कृष्टता के विकास को अस्थायी और
आध्यात्मिक (कल-डी-सैक (cul-de-sac)) दोनों मानता है, इसलिए, संसार की स्थायी समाप्ति की संभावना नहीं
है।
उत्कृष्टता को हिंदू धर्म में कई विविध दृष्टिकोणों से वर्णित और देखा जाता है। कुछ परंपराएं, जैसे कि अद्वैत
वेदांत, ईश्वर के रूप में निर्गुण ब्रह्म (गुण रहित ईश्वर) के रूप में उत्कृष्टता को निरपेक्ष मानते हैं।अन्य
परंपराएं, जैसे कि भक्ति योग, गुणों(सगुण ब्राह्मण), ईश्वर(जैसे विष्णु या शिव) के साथ भगवान के रूप में
उत्कृष्टता को देखते हैं।भगवद गीता में उत्कृष्टता को आध्यात्मिक प्राप्ति के स्तर के रूप में वर्णित किया गया
है।इस श्रेष्ठता की सटीक प्रकृति को "भौतिक प्रकृति के गुणों से ऊपर" के रूप में देखा गया है, जिसे गुण के
रूप में जाना जाता है जो हिंदू दर्शन में जीव को संसार की दुनिया से बांधता है।वाहेगुरु एक शब्द है जिसका
प्रयोग अक्सर सिख धर्म में ईश्वर, सर्वोच्च व्यक्ति या सभी के निर्माता के संदर्भ में किया जाता है।इसका
मतलब पंजाबी भाषा में "अद्भुत शिक्षक" है, लेकिन इस प्रकरण में सिख भगवान को संदर्भित करने के लिए
वाहेगुरु शब्द का प्रयोग किया जाता है।संचयी रूप से, नाम का अर्थदिव्य प्रकाश आध्यात्मिक अंधकार को दूर
करने को संदर्भित करता है। हाल के वर्षों में चिकित्सा के क्षेत्र में धार्मिकता और आध्यात्मिकता के प्रति जागरूकता काफी बढ़ी है।बीमारी
और स्वास्थ्य दोनों में मानव जीवन के हिस्से के रूप में उत्थान, धार्मिकता और आध्यात्मिकता के बारे में एक
नई और बढ़ी जागरूकता है।धार्मिकता और आध्यात्मिकता बीमारी और स्वास्थ्य दोनों में मानव जीवन के हिस्से
के रूप में उत्कृष्टता के बारे में एक नई और बढ़ी जागरूकता विकसित हो रही है।विश्वास, भावनाएँ और अन्य
अवस्थाएँ जो मन का निर्माण करती हैं, दर्द, नियंत्रण की हानि, और पुरानी और लाइलाज बीमारियों में निराशा
से उत्पन्न पीड़ा को कम कर सकती हैं। कुछ मान्यताओं को विकसित करना या बदलना शरीर और मस्तिष्क
को प्रभावित कर सकता है और बदले में एक भावनात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न कर सकता है जो रोगियों को इन
स्थितियों से निपटने में सक्षम बनाता है। यद्यपि मन उनके शरीर की बीमारियों को ठीक नहीं कर सकता है
और उनके जीवन का विस्तार नहीं कर सकता है, यह व्यक्तियों को फिर से स्वस्थ बनाकर ठीक कर सकता
है। दर्द और बीमारी के व्यक्तिपरक अनुभव पर एक लाभकारी प्रभाव उत्पन्न करके, उपचार मन और शरीर के
अनुभव को एकता के रूप में पुनर्स्थापित करता है। एक व्यक्ति होने के लिए इस एकता का अनुभव आवश्यक
है। चिकित्सा का उद्देश्य बीमारी से बाधित मन और शरीर की एकता को बहाल करके व्यक्तियों की संपूर्णता
को सुधारना है।यह बदले में एक भावनात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है जो लोगों को पुरानी या लाइलाज
बीमारी से निपटने में सक्षम बनाता है।
हाल के वर्षों में चिकित्सा के क्षेत्र में धार्मिकता और आध्यात्मिकता के प्रति जागरूकता काफी बढ़ी है।बीमारी
और स्वास्थ्य दोनों में मानव जीवन के हिस्से के रूप में उत्थान, धार्मिकता और आध्यात्मिकता के बारे में एक
नई और बढ़ी जागरूकता है।धार्मिकता और आध्यात्मिकता बीमारी और स्वास्थ्य दोनों में मानव जीवन के हिस्से
के रूप में उत्कृष्टता के बारे में एक नई और बढ़ी जागरूकता विकसित हो रही है।विश्वास, भावनाएँ और अन्य
अवस्थाएँ जो मन का निर्माण करती हैं, दर्द, नियंत्रण की हानि, और पुरानी और लाइलाज बीमारियों में निराशा
से उत्पन्न पीड़ा को कम कर सकती हैं। कुछ मान्यताओं को विकसित करना या बदलना शरीर और मस्तिष्क
को प्रभावित कर सकता है और बदले में एक भावनात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न कर सकता है जो रोगियों को इन
स्थितियों से निपटने में सक्षम बनाता है। यद्यपि मन उनके शरीर की बीमारियों को ठीक नहीं कर सकता है
और उनके जीवन का विस्तार नहीं कर सकता है, यह व्यक्तियों को फिर से स्वस्थ बनाकर ठीक कर सकता
है। दर्द और बीमारी के व्यक्तिपरक अनुभव पर एक लाभकारी प्रभाव उत्पन्न करके, उपचार मन और शरीर के
अनुभव को एकता के रूप में पुनर्स्थापित करता है। एक व्यक्ति होने के लिए इस एकता का अनुभव आवश्यक
है। चिकित्सा का उद्देश्य बीमारी से बाधित मन और शरीर की एकता को बहाल करके व्यक्तियों की संपूर्णता
को सुधारना है।यह बदले में एक भावनात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है जो लोगों को पुरानी या लाइलाज
बीमारी से निपटने में सक्षम बनाता है।
संदर्भ :-
https://bit.ly/2WHjSiF
https://bit.ly/3l9HHK1
https://bit.ly/3yiwSsL
चित्र संदर्भ 
1. विभिन्न धर्मों के धार्मिक चिन्हों का एक चित्रण (flickr)
2. उपदेश माउंट जीसस क्राइस्ट मॉर्मन (Jesus Christ Mormon) का एक चित्रण (flickr)
3. अर्जुन को उपदेश देते श्री कृष्ण का एक चित्रण (flickr)
 
                                         
                                         
                                         
                                        