ओटीटी OTT प्रतिभागियों के लिए भारतीय बाजार है काफी चुनौतियों से भरपूर

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ओटीटी OTT प्रतिभागियों के लिए भारतीय बाजार है काफी चुनौतियों से भरपूर

वर्तमान समय में लगभग प्रत्येक घरों के सदस्यों के पास स्मार्टफोन देखने को मिलता है। दरसल कम लागत वाले स्मार्टफोन (Smartphone) की वृद्धि के साथ भारत में डेटा (Data) सामग्री की खपत कई गुना बढ़ गई है। भारत और दुनिया भर में कई लोगों द्वारा प्रकरण को देखने के लिए अब स्ट्रीमिंग मंच (Content streaming platforms)का उपयोग किया जा रहा है, जिससे टेलीविजन (Television) और विषय सूची की खपत के अन्य तरीकों में काफी बदलाव आया है।जिसके नतीजतन, कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने भारतीय बाजार में प्रवेश किया है तथा इनको युवा आबादी द्वारा काफी उच्चतम स्तर पर अपनाया भी गया है। यह फिल्मों और टीवी प्रकरण को देखने के संबंध में एक आरामदायक और सुविधा जनक उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।जैसा कि हमने पहले ही उल्लेख किया है, यह नम्यता सेटलाइट (Satellite) और केबल चैनलों (Cable channel)के द्वारा नहीं पाई जा सकती है, क्योंकि उनमें हमें निश्चित समय पर ही अपना पसंदीदा धारावाहिक या कोई फिल्म देखने का विकल्प मौजूद होता है। ये स्ट्रीमिंग मंच यूट्यूब (YouTube), एमएक्स प्लेयर (MX Player), प्राइम वीडियो (Prime Videos), नेटफ्लिक्स (Netflix), सोनीलिव (SonyLIV) आदि हैं।नेटफ्लिक्स के 2018 में सेक्रेड गेम्स (Sacred Games)जैसे शो (Show)ने काफी लोकप्रियता हासिल की थी। इसने भारत में नेटफ्लिक्स के लिए कई नए रास्ते खोले तथा अपने ओर कई ग्रहकों को आकर्षित किया, जिससे यह अनुमान लगाया गया कि शायद नेटफ्लिक्स भारतीय बाजार में अपनी एक अच्छी पकड़ को बनाए रखने में सक्षम रहेगा। लेकिन ऐसा कुछ वास्तव में नहीं हुआ। एक विशाल मनोरंजन बाजार होने के साथ भारत में 200 मिलियन से अधिक परिवारों के पास टीवी मौजूद हैं, और टीवी में मासिक भुगतान केवल 298.72 रुपये होता है, जो काफी सस्ता है। और मनोरंजन के लिए उपभोक्ता अक्सर फिल्मों, खेल और समाचार आदि का ही रुख लेता है। वहीं उपभोक्ताओं द्वारा वास्तविकता पर आधारित धारावाहिक को भी काफी पसंद किया जाता है जैसे, स्कैम 1992 (Scam 1992 -एक ठगी स्टॉक (Stock)व्यापारी के आधार पर एक रहस्यमय नाटक है), जिसे सोनिलिव (SonyLIV) पर पिछले वर्ष प्रकाशित किया गया था और काफी कम समय में शो ने काफी लोकप्रियता भी हासिल कर ली थी। दूसरी ओर नेटफ्लिक्स ने भारत में ग्राहकों को लुभाने की काफी कोशिश की है। इसने योजना की कीमतों में 60% तक की कटौती की है,जिसमें इन्होंने केवल-मोबाइल मासिक योजना की कीमत को अब 149 रुपये ($ 2) कर दिया है। इसने 50 से अधिक फिल्मों का निर्माण करने के लिए $400m से अधिक का निवेश किया है, जिसमें 30 से अधिक हिंदी भाषा की फिल्में और शो शामिल हैं।उद्योग के विशेषज्ञों का मानना है कि उनमें से कई उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे हैं।मीडिया परामर्श देने वाले व्यवसाय प्रतिष्ठान ओरमैक्स (Ormax) के अनुसार, नेटफ्लिक्स में पिछले वर्ष हिन्दी भाषा में सबसे अधिक देखे जाने वाले शो में केवल एक शो (कोटा फैक्ट्री, तनावग्रस्त कॉलेज के छात्रों पर एक नाटक) था।हालांकि इंडियन मैचमेकिंग (Indian Matchmaking), एक रियलिटी डेटिंग सीरीज़, और हाल ही में, विवाह पर एक व्यंग्य, डिकॉउप्ड (Decoupled) जैसे शो ने चर्चा उत्पन्न की है, इस मंच पर काफी प्रसिद्धि स्क्वीड गेम (Squid Game), मनी हीस्ट (Money Heist) और नारकोस (Narcos)जैसे अंतरराष्ट्रीय शो ने भी दिलाई है।
लेकिन भारतीय लोगों का मानना है कि नेटफ्लिक्स के प्लेन (Plan) काफी महंगे हैं तथा इसे अभी भी विदेशी के रूप में देखा जाता है।जिस वजह से इसके प्रतिद्वंदी डिज़्नी+ द्वारा काफी चतुराई से अपने प्लेटफॉर्म पर स्पोर्ट्स प्रोग्रामिंग को उपलब्ध करके कई ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित करने में सफल रहे हैं। साथ ही अमेज़ॅन प्राइम वीडियो 10 भारतीय भाषाओं में प्रोग्रामिंग की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। इसके एक्शन-ड्रामा (Action- drama), फैमिली मैन (Family Man), पिछले वर्ष सबसे अधिक देखा जाने वाला हिंदी स्ट्रीमिंग शो था। एक ग्रामीण गैंगलैंड ड्रामा और मिर्जापुर ने भी देशव्यापी लोकप्रियता हासिल करी है।उद्योग के अनुमानों के अनुसार, भारत में नेटफ्लिक्स का स्ट्रीमिंग बाजार 2026 तक दोगुने से अधिक होने की उम्मीद है। लेकिन लाखों ग्राहकों को जोड़ने का मतलब होगा कि नेटफ्लिक्स को सामग्री की एक विस्तृत श्रृंखला को मौजूद कराना होगा, जिसे हम आसान शब्दों में यह कह सकते हैं कि उन्हें अपने प्रकरण अधिक स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध कराने होंगे।हालांकि यह इतना आसान नहीं होगा, क्योंकि भारत में पहले से ही 75 से अधिक स्थानीय स्ट्रीमिंग सेवाएं मौजूद हैं। जिसमें कुछ सफल हैं तो कुछ असफल हैं। पिछले वर्ष स्ट्रीमिंग सेवाओं पर भारतीय भाषाओं में लॉन्च किए गए 225 शो में से 170 हिंदी में थे, जिसमें से केवल 15-20 सफल रहे थे।

संदर्भ :

https://bbc.in/3Hg3E2n
https://bit.ly/3gbxclS

चित्र संदर्भ 
1. netflix माध्यम को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
2. OTT समर्थित रिमोर्ट को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
3. एक्शन-ड्रामा (Action- drama), फैमिली मैन (Family Man), पिछले वर्ष सबसे अधिक देखा जाने वाला हिंदी स्ट्रीमिंग शो था, जिसको दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)