आइए जानें, जापान के कुछ सबसे लोकप्रिय एनिमे स्टूडियोज़ के बारे में

दृष्टि III - कला/सौंदर्य
01-09-2024 09:32 AM
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एनिमे उद्योग का मुख्य केंद्र,  एक एनिमे स्टूडियो, (Anime studios)   अनेक  मूल  एनिमे श्रृंखलाओं का निर्माण करता है। ये स्टूडियो, न केवल, एक प्रोडक्शन हाउस (Production house) के रूप में बल्कि पूर्ण जापानी मनोरंजन कंपनियों के रूप में कार्य करता है। जब भी बेहतरीन  एनिमेशन बनाने की बात आती है, तब मैडहाउस (Madhouse) और यूफ़ोटेबल (Ufotable) जैसे  एनिमे स्टूडियोज़ का नाम सबसे पहले आता है। ये  स्टूडियोज़, हमें कल्पना की कहानियों में ले जाते हैं। ये  स्टूडियोज़, उन चरित्रों के मास्टरमाइंड हैं, जो सालों से लोगों का मनोरंजन कर रहे हैं।  एनिमे स्टूडियोज़, अत्याधुनिक  एनिमेशन और दिल को छू लेने वाली कहानी के बीच एक सही संतुलन बनाते हैं। 1972 के बाद से, मैडहाउस लगातार हिट एनिमेटेड फ़िल्में बना रहा है। इस स्टूडियो के समूह ने सातोशी कोन (Satoshi Kon) जैसे विश्व स्तरीय निर्देशकों को अपने कार्य में शामिल किया और नाओकी उरासावा (Naoki Urasawa) जैसे कलाकारों के साथ मिलकर उत्कृष्ट फ़िल्मों का निर्माण किया। इसी प्रकार, यूफ़ोटेबल को फ़ेट सीरीज़ (Fate series) जैसे‘फ़ेट/ज़ीरो’ और ‘फ़ेट/स्टे नाइट’ : ‘अनलिमिटेड ब्लेड वर्क्स’ (Fate/Zero and Fate/stay night: Unlimited Blade Works) के लिए जाना जाता है। यूफ़ोटेबल की स्थापना, सन् 2000 में टेलीकॉम एनिमेशन फिल्म (Telecom Animation Film) के पूर्व कर्मचारियों ने की थी। इनकी पहली  एनिमे श्रृंखला, 2002 में जारी हुई, लेकिन इस स्टूडियो को सबसे बड़ी सफलता 2007 में ‘द गार्डन  ऑफ़ सिनर्स’ (The Garden of Sinners) से मिली। तो आइए, आज हम, इन चलचित्रों के ज़रिए, जापान के कुछ सबसे लोकप्रिय  एनिमे स्टूडियोज़ के बारे में जानकारी प्राप्त करें। हम  यूफ़ोटेबल (Ufotable), माप्पा (Mappa), मैडहाउस (Madhouse), बैंदाई नैमको (Bandai Namco) जैसे कुछ बेहतरीन  एनिमे स्टूडियोज़ के बारे में भी जानेंगे। साथ ही हम, यह भी जानेंगे, कि ' डीमन स्लेयर' ('Demon Slayer') कैसा दिखता अगर  उसे  माप्पा स्टूडियो द्वारा एनिमेट किया जाता।




संदर्भ:
https://tinyurl.com/586byxv5
https://tinyurl.com/3rdxn9wj
https://tinyurl.com/3jrvvcma
https://tinyurl.com/ymvmm2h3
https://tinyurl.com/cfaz8f2t     


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