लखनऊ के कृष्‍ण मंदिरों में कंस वध सहित श्री कृष्‍ण से जुड़े उत्‍सवों पर हर्षोल्‍लास

विचार I - धर्म (मिथक/अनुष्ठान)
07-11-2022 10:07 AM
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लखनऊ के कृष्‍ण मंदिरों में कंस वध सहित श्री कृष्‍ण से जुड़े उत्‍सवों पर हर्षोल्‍लास

कंस वध बुराई पर अच्छाई की जीत को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन, भगवान कृष्ण ने कंस का वध किया और 'राजा उग्रसेन' को उनका राज्‍य वापस दिलाया। त्योहार दशमी को हिंदू महीने कार्तिक में या – ग्रेगोरियन कैलेंडर (Gregorian calendar) के अनुसार नवंबर में शुक्ल पक्ष के दौरान मनाया जाता है। इसी दिन भगवान कृष्ण ने मथुरा के क्रूर शासक कंस का वध किया था। हमारे लखनऊ शहर के विभिन्‍न कृष्‍ण मंदिरों में श्री कृष्‍ण से जुड़े उत्‍सवों को बड़े हर्षोल्‍लास के साथ मनाया जाता है। कंस - श्री कृष्ण की माता देवकी का भाई - मथुरा का एक क्रूर और दुष्ट शासक था। कंस को जब पता चला कि देवकी की कोख से जन्‍म लेने वाला एक पुत्र उसकी हत्‍या करेगा,तो उसने देवकी के सात बच्चों को मार डाला, और उसने अपनी बहन और उसके पति को जेल में डाल दिया। कृष्ण मारे जाने से बच गए क्योंकि उन्हें वासुदेव ने एक बच्ची के साथ बदल दिया था। कृष्‍ण, नंद और यशोदा के घर में पले बड़े हुए।
जब कंस को पता चला कि भगवान कृष्ण देवकी की आठवीं संतान हैं, तो उसने उन्‍हें मारने के कई असफल प्रयास किए। उसने अघासुर, बकासुर, कलिये और पूतना जैसे राक्षसों को भेजा। उसने उन्‍हें पागल हाथी से मारने की भी योजना बनाई। बाद में, भगवान कृष्ण ने राजा कंस को मार डाला और अपने माता-पिता को जेल से रिहा कर दिया। मथुरा में लोगों को मुक्त कर दिया गया। इस दिन भक्त, राधा के साथ भगवान कृष्ण की पूजा करते हैं। देवताओं को चढ़ाने के लिए विशेष मिठाइयाँ और व्यंजन तैयार करते हैं। कंस का पुतला इस बात का प्रतीक है कि बुराई अल्पकालिक है और अंत में सत्य की जीत होती है। लोग इस दिन जुलूस निकालते हैं और हरे राम हरे कृष्ण का पाठ करते हैं। भक्त एक दूसरे पर रंग लगाते हैं क्योंकि त्योहार प्रियजनों के बीच बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। कई सांस्कृतिक कार्यक्रम - नाटक, संगीत और नृत्य - जैसे कंस वध लीला, इस दिन आयोजित किए जाते हैं।
लखनऊ के प्रमुख कृष्णा मंदिर निम्नवत है :
श्री नाथ जी की हवेली, सुभाष मार्ग
द्वारकाधीश मंदिर, चौक
पुलिस लाइन्स मंदिर
इस्क्कोन मंदिर शहीद पथ
राम कृष्णा मठ & मिशन, निराला नगर

हिंदू धर्म स्पष्ट रूप से धर्म और अधर्म के बीच अंतर की पहचान करता है, लेकिन उनका अर्थ और परिभाषा अलग है जिसे हम पारंपरिक रूप से अच्छे और बुरे के रूप में समझते हैं। हिंदू शास्त्र के अनुसार अच्छाई या देवत्व शुद्धता (सत्व), प्रकाश, संतुलन, अमरता, आदेश, पुण्य और निस्वार्थता का प्र‍तिनिधित्‍व करती है। बुराई अशुद्धता (तमस), अंधकार, असंतुलन या चरम सीमा, अराजकता, पाप पूर्ण आचरण और स्वार्थ का प्रतिनिधित्व करती है। अच्छाई को बुराई से अलग करने का मूल मानदंड मानव मनसा पर निर्भर करता है। हिंदू धर्म में, वे सभी लक्ष्‍य जिनके पीछे स्‍वार्थ निहित होते हैं वे बुरे हैं और वे सभी कार्य जो निस्‍वार्थ भाव से किए जाते हैं वे अच्‍छे हैं, चाहे वे कितने भी छोटे क्‍यों न हों। इसी प्रकार उनके द्वारा उत्पन्न होने वाले कार्य और इच्छाएं भी हैं। यदि आप निस्वार्थ रूप से दूसरों की और ईश्वर की सेवा करते हैं, तो आप धर्म के मार्ग पर गिने जाएंगे हैं और यदि आप स्वार्थ भाव से कोई भी कार्य करते हैं तो पाप के भागीदार माने जाएंगे। अच्छे कर्म पुण्य की ओर ले जाते हैं और बुरे कर्म पाप की ओर ले जाते हैं। पुण्य मुक्ति, शांति और खुशी की ओर ले जाता है, जबकि पाप दुख, पुनर्जन्म, भाग्य का उलटफेर या नरक (एक निश्चित पतन की ओर) में ले जाता है। एक मध्‍यम मार्ग भी है,अच्छाई और बुराई का एक संयोजन, जो पुनर्जन्म, मृत्यु दर और पीड़ा द्वारा दर्शाया गया है, जो पृथ्वी पर अस्तित्व की प्रकृति है।
हिंदू पुराणों के अनुसार, भगवान अच्छे और बुरे के बीच में खड़ा है। अस्तित्व को आदेश और अराजकता के बीच या अच्छाई और बुराई के बीच निरंतर संघर्ष द्वारा परिभाषित किया गया है। देवता अच्छे का प्रतिनिधित्व करते हैं, और राक्षस बुराई का। मनुष्य बीच में खड़ा होकर दोनों का स्वभाव ग्रहण करता है। अंधकार दैवीय व्यवस्था को भंग करने का प्रयास करते हैं जबकि प्रकाश और प्रसन्नता का प्रतिनिधित्व करने वाले देवता इसे बनाए रखने का प्रयास करते हैं।
कई बार मनुष्य इन लौकिक लड़ाइयों के बीच फंस जाता है। उनका जीवन और भाग्य उनके द्वारा चुने गए विकल्पों पर निर्भर करता है, और चाहे वे धर्म या अधर्म के पक्ष में खड़े हों। पृथ्वी पर प्रत्येक प्राणी (जीव) के शरीर में एक ही संघर्ष होता है। शरीर में भी देवता मौजूद हैं क्योंकि शरीर स्थूल जगत (विराज) की प्रतिकृति है, जिसे शास्त्रों में मृत्यु और समय के रूप में भी परिभाषित किया गया है। मानव शरीर के अंग मनुष्यों के लिए होते हैं, वे मनुष्यों द्वारा धर्म को बनाए रखने के लिए धार्मिक उद्देश्यों की पूर्ति के लिए होते हैं। यदि वे स्वार्थी उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं, तो वे पाप के भागीदार बनेंगे और इसका परिणाम भुगतेंगे। यदि उनका उपयोग निस्वार्थ सेवाओं और बलिदान कार्यों के लिए किया जाता है, दोनों धार्मिक और आध्यात्मिक रूप से, वे अच्‍छे कर्म के भागीदार बनते हैं और इसके परिणामों का आनंद लेते हैं। इस प्रकार, प्रत्येक व्यक्ति का जीवन उसके अच्छे और बुरे कार्यों से प्राप्त होने वाले कर्मों से निर्धारित होता है। इसके अलावा, यदि उन कार्यों को बिना इच्छा के बलिदान के रूप में भगवान को अर्पण के रूप में किया जाता है, तो कोई भी कर्म साथ नहीं जुड़ता और व्यक्ति मुक्त हो जाता है। उपनिषदों के अनुसार, शरीर के सभी अंग स्वार्थी इच्छाओं और इरादों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, और इस तरह बुराई की ओर आकर्षित हो जाते हैं। श्वास (प्राण) ही एकमात्र अपवाद है। आप अपने शरीर में अंगों को संलग्न करते हैं जैसे कि आपके हाथ और पैर जब आपकी इच्छाएँ होती हैं या जब आप कुछ निश्चित लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं। आपका दिमाग उन्हें नियंत्रित और निर्देशित कर सकता है। हालाँकि, आपकी सांस आपके नियंत्रण में नहीं है। इच्छाएं हों या न हों, आप स्वत:स्फूर्त रूप से सांस लेते रहते हैं।

संदर्भ:

https://bit.ly/3sGJf0r
https://bit.ly/3t1jJ6B
https://bit.ly/3sGJgl1

चित्र संदर्भ
1. कंस वध को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
2. राजा रवि वर्मा की कंस माया को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. कृष्ण द्वारा अघासुर वध को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. दामोदर कृष्ण को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
5. अर्जुन को परम ज्ञान देते श्री कृष्ण को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)