यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स क्या होते हैं और कैसे एक नए स्टार्टअप को यूनिकॉर्न बना सकते हैं

शहरीकरण - नगर/ऊर्जा
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यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स क्या होते हैं और कैसे एक नए स्टार्टअप को यूनिकॉर्न बना सकते हैं
यूनिकॉर्न (Unicorn) और पेगासस (Pegasus) दोनों ही पौराणिक जीव हैं। जहां यूनिकॉर्न, एक ऐसा अद्वितीय घोड़ा है जिसके माथे पर एक सर्पिल सींग है, वहीं पेगासस एक सुंदर पंखों वाला घोड़ा है। बेहतर शिक्षा, इंटरनेट की पहुंच और बढ़ती डिजिटलीकरण (Digitization) के कारण, हमारे शहर रामपुर में स्टार्टअप्स (Startups) और नए व्यवसायों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। 'यूनिकॉर्न' शब्द का अक्सर स्टार्टअप्स और व्यवसायों के साथ एक गहरा संबंध  होता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इसका क्या मतलब है? तो, आज, इस लेख में हम बात करेंगे कि यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स क्या होते हैं, उनकी विशेषताएं और वे उस स्थिति को कैसे प्राप्त करते हैं। आगे, हम भारत और विश्व स्तर के कुछ सबसे बड़े यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स पर भी चर्चा करेंगे।
यूनिकॉर्न कंपनी क्या होती है?
यूनिकॉर्न एक ऐसा शब्द है जो वेंचर कैपिटल उद्योग में एक स्टार्टअप कंपनी को वर्णित करने के लिए उपयोग किया जाता है जिसका मूल्य 1 बिलियन डॉलर या उससे अधिक होता है। इस शब्द का पहली बार प्रयोग ऐलीन ली (Aileen Lee), के संस्थापक काउबॉय वेंचर्स (Cowboy Ventures) द्वारा किया गया था जब उन्होंने 39 स्टार्टअप्स का  ज़िक्र किया था जिनका मूल्यांकन 1 बिलियन डॉलर से अधिक  था ।
हालिया रिपोर्ट के अनुसार, 87% यूनिकॉर्न उत्पाद सॉफ़्टवेयर ही होते हैं, 7% हार्डवेयर होते हैं और बाकी 6% अन्य उत्पाद और सेवाएं होती हैं।
एक स्टार्टअप यूनिकॉर्न कैसे बन सकता है:
परिवर्तनकारी नवाचार: ज़्यादातर, सभी यूनिकॉर्न,   अपने क्षेत्र में परिवर्तन   लाए हैं  जिससे वे जुड़े हुए हैं। उदाहरण के लिए,  ऊबर ने लोगों के आवागमन के तरीके को बदल दिया। एयरबीएनबी (Airbnb) ने लोगों के यात्रा के दौरान ठहरने की योजना बनाने के तरीके को बदल दिया और स्नैपचैट (Snapchat) ने सोशल मीडिया नेटवर्क (Social media network) के उपयोग को बाधित कर दिया।
प्रारंभ: यह देखा गया है कि यूनिकॉर्न ज़्यादातर अपने उद्योग क्षेत्र में अपने तरह का व्‍यवसाय प्रारंभ करने वाले पहले ही होते हैं। वे लोगों के काम करने के तरीके को बदलते हैं और धीरे-धीरे अपने लिए एक ज़रूरत बनाते हैं। वे प्रतिस्पर्धियों से आगे रहने के लिए नवाचार को बनाए रखते हैं और आगे चलकर तेज़ी से आगे बढ़ते हैं।
उच्च तकनीक पर आधारित: यूनिकॉर्न में एक और आम प्रवृत्ति यह है कि उनका व्यवसाय मॉडल तकनीक पर चलता है।  ऊबर ने एक अनुकूल ऐप तैयार करके अपने मॉडल को लोगों के बीच स्वीकार करवाया है। एयरबीएनबी  (Airbnb) ने वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web) का सबसे अच्छा उपयोग करके दुनिया को छोटा बना दिया।
उपभोक्ता-केंद्रित: 62% यूनिकॉर्न बी2सी (B2C) कंपनियाँ हैं। उनका लक्ष्य उपभोक्ताओं के लिए  चीज़ों को सरल और आसान बनाना है और उन्हें उनके दैनिक जीवन का हिस्सा बनाना है।  चीज़ों को किफ़ायती रखना इन स्टार्टअप्स की एक और मुख्य विशेषता है। उदाहरण के लिए, स्पॉटिफ़ाई (Spotify) ने दुनिया के लिए संगीत सुनना आसान बना दिया।
निजी स्वामित्व: अधिकांश यूनिकॉर्न निजी स्वामित्व वाली होती हैं, इसलिए जब कोई स्थापित कंपनी उनमें निवेश करती है तो उनका मूल्यांकन बड़ा हो जाता है।
भारत के सबसे बड़े यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स:
1.)  फ़्लिपकार्ट (Flipkart): 2007 में बिन्नी बंसल और सचिन बंसल द्वारा स्थापित, दिग्गज ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म  फ़्लिपकार्ट ,भारत में सबसे शुरुआती यूनिकॉर्न में से एक है। दक्षिण अफ्रीकी (South African) टेक (tech ) प्रमुख, नैस्पर्स (Naspers) के नेतृत्व में  फ़्लिपकार्ट $150 मिलियन जुटाने के बाद 2012 में स्टार्टअप यूनिकॉर्न बन गया। इस बेंगलुरु स्थित, ई-कॉमर्स स्टार्टअप को 2018 में अमेरिकी  रीटेल दिग्गज वॉलमार्ट (Walmart) ने अधिग्रहित कर लिया था। वॉलमार्ट ने लगभग $16 बिलियन में  फ़्लिपकार्ट में 77% हिस्सेदारी खरीदी। ​​2012 में $1 बिलियन के मूल्य वाले स्टार्टअप से लेकर $37 बिलियन से अधिक के मूल्यांकन तक पहुँचने तक, ई-कॉमर्स दिग्गज ने पिछले दस वर्षों में भारत में अमेज़न (Amazon) के सबसे मजबूत प्रतिद्वंद्वी के रूप में उभरने के लिए एक लंबा सफर तय किया है।
2.) ज़ोमैटो (Zomato): फ़ूड डिलीवरी (Food delivery) दिग्गज ज़ोमैटो, एक जाना-माना नाम है और इसे हमेशा आईपीओ (IPO) के लिए जाने वाले पहले भारतीय टेक स्टार्टअप (Indian tech startup ) में से एक के रूप में याद किया जाएगा। दीपिंदर गोयल के नेतृत्व वाली ज़ोमैटो, जो शुरू में फूडीबे (Foodiebay) के रूप में शुरू हुई थी, 2015 में यूनिकॉर्न क्लब में शामिल हुई। पिछले साल जुलाई में अपना आईपीओ डेब्यू करने वाले फ़ूडटेक यूनिकॉर्न को  इन्फ़ो एज (Info Edge), टाइगर ग्लोबल (Tiger Global), अलीबाबा (Alibaba), सिकोइया कैपिटल (Sequoia Capital), एंटफ़िन (Antfin) समेत कई कंपनियों का समर्थन प्राप्त हुआ। वर्तमान में, स्टार्टअप उन कंपनियों में भारी निवेश कर रहा है जो लॉजिस्टिक्स (logistics) या ईकॉमर्स (ecommerce) में हैं।
3.) पेटीएम (Paytm): विजय शेखर शर्मा द्वारा 2010 में स्थापित, पेटीएम एक दिल्ली एनसीआर-आधारित  फ़िनटेक डेकाकॉर्न (fintech decacorn) है जो भुगतान सेवाएँ, बैंक हस्तांतरण, मोबाइल रिचार्ज, बिल भुगतान, यात्रा और आवास बुकिंग और कई अन्य वित्तीय सेवाएँ प्रदान करता है। कंपनी के पास 71 मिलियन मासिक औसत उपयोगकर्ता और 2.9 मिलियन डिवाइस हैं, साथ ही Q4 FY22 तक $34.5 बिलियन का GMV है। नवंबर 2021 में पेटीएम एक मेगा आईपीओ में सार्वजनिक हुआ, जिसकी कीमत INR 18,300 करोड़ थी। डेकाकॉर्न ने अब तक कई राउंड में $2.5 बिलियन जुटाए हैं, जिसमें सबसे बड़ा राउंड तब आया जब पेटीएम ने 2017 में सॉफ्टबैंक से $1.4 बिलियन जुटाए, जिससे इसका मूल्यांकन $10 बिलियन के पार हो गया।
4.) ओला (Ola): 2010 में भाविश अग्रवाल और अंकित भाटी द्वारा स्थापित, ओला, एक, भारतीय स्टार्टअप है जो राइड-शेयरिंग प्लेटफार्मों (Ride-sharing platforms) की पेशकश करता है। यह अपने यूनिकॉर्न शाखा ओला इलेक्ट्रिक और ओला डैश के माध्यम से इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण और हाइपरलोकल डिलीवरी (Hyperlocal Delivery) में भी प्रवेश कर चुका है।
5.) पॉलिसीबाजार (Policybazaar): 2008 में यशिश दहिया, अवनीश निरजार और आलोक बंसल द्वारा स्थापित, पॉलिसीबाजार विभिन्न प्रदाताओं से बीमा नीतियों को एकत्रित करता है। पॉलिसीबाजार ने 2018 में यूनिकॉर्न का दर्जा प्राप्त किया।
विश्व के सबसे बड़े यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स:
1.) बाइटडांस (Bytedance): इंटरनेट प्रौद्योगिकी कंपनी बाइटडांस, जिसकी 2023 में मूल्यांकन $225 बिलियन थी, दुनिया का सबसे बड़ा यूनिकॉर्न है। यह सामग्री प्लेटफार्मों पर केंद्रित है, जो वाणिज्य, सामग्री, मनोरंजन और उद्यम सेवाओं को कवर करते हैं।
2.) स्पेसएक्स (SpaceX): 2024 में $150 बिलियन के मूल्यांकन के साथ, स्पेसएक्स एक कंपनी है जो उन्नत रॉकेट और अंतरिक्ष यान के डिज़ाइन, निर्माण और प्रक्षेपण पर केंद्रित है।
3.) ओपन एआई (Open AI): अपने प्रसिद्ध चैटजीपीटी सॉफ्टवेयर (ChatGPT Software) के लिए प्रसिद्ध, ओपन एआई दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा यूनिकॉर्न स्टार्टअप है जिसकी वर्तमान मूल्यांकन  फ़रवरी 2024 में $80 बिलियन थी।
4.) स्ट्राइप (Stripe): स्ट्राइप एक प्रौद्योगिकी कंपनी है जो इंटरनेट व्यवसायों के लिए ऑनलाइन भुगतान प्रसंस्करण और वित्तीय अवसंरचना में विशेषज्ञता रखती है।
5.) शीन (Shein): शीन एक ई-कॉमर्स प्लेटफार्म है जो फैशन, ब्यूटी और जीवनशैली उत्पादों की पेशकश करता है। इसकी स्थापना 2012 में हुई और यह सिंगापुर में स्थित है। शीन का मूल्यांकन जनवरी 2024 में $45 बिलियन थी।

संदर्भ :
https://t.ly/i-yYA
https://t.ly/Jl0ly
https://t.ly/u_qDX

चित्र संदर्भ
1. समुद्र तट पर यूनिकॉर्न के साथ मुस्कुराती महिला को संदर्भित करता एक चित्रण (Pexels)
2. एक एस्टोनियाई यूनिकॉर्न को दर्शाता चित्रण (wikimedia)
3. फ़्लिपकार्ट के लोगो को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. ज़ोमैटो के लोगो को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
5. पेटीएम को संदर्भित करता एक चित्रण (flickr)
6. ओला स्कूटर को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
7. स्पेसएक्स के मुख्यालय को संदर्भित करता एक चित्रण (Needpix)
8. ओपनएआई वेबसाइट को दर्शाता चित्रण (
Pexels)
9. शीन को दर्शाता चित्रण (wikimedia)