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आज जबकि व्हाट्सएप और अन्य आधुनिक संदेश सेवाओं के आगमन से एस एम एस (Short Message Service (SMS)) सेवा का उपयोग कम हो गया है, लेकिन आज भी अपने मोबाइल नंबर को सत्यापित करने, या बैंक आदि किसी भी निगम से संदेश प्राप्त करने के लिए एस एम एस ही एक महत्वपूर्ण माध्यम है। क्या आप जानते हैं कि एस एम एस एक टेक्स्ट मेसेजिंग सेवा है जिसके द्वारा मोबाइल उपकरणों के बीच छोटे टेक्स्ट संदेशों का आदान-प्रदान किया जाता है, जिसकी सीमा आमतौर पर 160 अक्षरों तक सीमित होती है। दूसरी ओर, एम एम एस अर्थात मल्टीमीडिया मेसेजिंग सेवा (Multimedia Messaging Service (MMS)), एक ऐसी तकनीक है जिसके द्वारा उपयोगकर्ताओं को छवियों, ऑडियो और वीडियो क्लिप जैसी मल्टीमीडिया सामग्री वाले वायरलेस संदेश भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देती है, जो एस एम एस की क्षमताओं का विस्तार है। तो आइए, आज वर्तमान समय में व्यवसायों के लिए एस एम एस के महत्व के बारे में जानते हुए समझते हैं कि यह संचार और विपणन में कैसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके साथ ही, हम एस एम एस और एम एम एस के बीच मुख्य अंतर पर कुछ प्रकाश डालेंगे। हम प्रमोशनल या प्रचार संबंधी एस एम एस और इसके उद्देश्यों के बारे में भी जानेंगे और समझेंगे कि व्यवसाय ग्राहकों तक पहुंचने के लिए इसका उपयोग कैसे करते हैं। इसके अलावा, हम ट्रांज़ैक्शनल या लेन-देन संबंधी एस एम एस, इसके महत्व और यह कैसे आवश्यक अपडेट के लिए निर्बाध संचार सुनिश्चित करता है, के बारे में बात करेंगे। अंत में, हम भारत में लेन-देन और प्रमोशनल एस एम एस संदेश भेजने के नियमों के बारे में समझेंगे।
वर्तमान समय में व्यवसायों के लिए एस एम एस का महत्व:
एस एम एस और एम एम एस संदेश के बीच अंतर:
एस एम एस का अर्थ लघु संदेश सेवा है। इसमें केवल टेक्स्ट होता है, कोई दृश्य सामग्री नहीं है, और प्रत्येक संदेश की वर्ण सीमा 160 है। एस एम एस सेवा 1992 से मौजूद है और वर्तमान में यह सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला संचार विकल्प है, दुनिया भर में 5 अरब से अधिक लोग हर दिन एस एम एस भेजते और प्राप्त करते हैं। व्हाट्सएप, फ़ेसबुक मेसेंजर और वीचैट जैसे लोकप्रिय मेसेंजर ऐप के विपरीत, जो वाईफाई या मोबाइल इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करते हैं, एस एम एस मोबाइल नेटवर्क कनेक्शन के माध्यम से काम करता है।
एम एम एस मल्टीमीडिया मेसेजिंग सर्विस का संक्षिप्त रूप है। एस एम एस के विपरीत, एम एम एस संदेशों में फ़ोटो, वीडियो, ऑडियो और जी आई एफ़ (GIF) जैसी सामग्री शामिल हो सकती है। एम एम एस आपको टेक्स्ट भेजने में भी सक्षम बनाता है - प्रति संदेश 1,600 अक्षरों तक। आमतौर पर, एम एम एस में 500 केबी तक डेटा शामिल हो सकता है, जो 30 सेकंड तक के छोटे वीडियो या ऑडियो क्लिप के लिए पर्याप्त है।
प्रमोशनल एस एम एस:
प्रमोशनल एस एम एस का उपयोग व्यवसायों के प्रचार के लिए किया जाता है। जब व्यवसाय नए सौदों, ऑफ़र या छूट का प्रचार करते हैं, तो ये संभावित ग्राहकों को सूचित रखने का सर्वश्रेष्ठ माध्यम हैं। प्रमुख प्रचार अभियानों में सही संदेश और आवृत्ति के साथ उपयोग किए जाने पर, व्यवसाय उच्च सहभागिता और प्रतिक्रिया दर के बारे में आश्वस्त हो सकते हैं। प्रतिक्रिया दरों की बात करें तो, एस एम एस का जवाब आमतौर पर 90 सेकंड के भीतर दिया जाता है जबकि ईमेल के लिए 90 मिनट के भीतर। मार्केटिंग टीमों के लिए, जो डिवाइस लॉन्च से पहले प्री-बुकिंग जैसे अभियान चलाती हैं, त्वरित ग्राहक कार्रवाई की आवश्यकता होती है, उनके उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा माध्यम है।
ट्रांज़ैक्शनल एस एम एस: ट्रांज़ैक्शनल एस एम एस का उपयोग ग्राहकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पाद या सेवा के लिए समय-संवेदनशील जानकारी और अपडेट साझा करने के लिए किया जाता है। लेकिन कोई भी संदेश जो प्रकृति में प्रचारात्मक नहीं है, और एक लेन-देन संबंधी एस एम एस है, जिसमें कंपनी नीति अपडेट भी शामिल है, उसके ग्राहकों के संबंधों को या सॉफ़्टवेयर डाउनटाइम जैसे अचानक अलर्ट को प्रभावित कर सकता है। ये संदेश आम तौर पर पूर्वनिर्धारित कुछ क्रियाओं के आधार पर ट्रिगर होते हैं और एस एम एस विक्रेता के डैशबोर्ड या सॉफ़्टवेयर के साथ एपीआई में कॉन्फ़िगर किए जाते हैं।
भारत में ट्रांज़ैक्शनल एस एम एस संदेश भेजने के नियम:
समय प्रतिबंध: लेनदेन संबंधी संदेश किसी भी समय भेजे जा सकते हैं।
डी एन डी नंबर: ये सन्देश डू नॉट डिस्टर्ब (Do Not Disturb (DND)) नंबर पर भेजे जा सकते हैं।
प्रेषक आई डी: यह छह अक्षरों वाली एक आई डी है जो ब्रांड नाम का प्रतिनिधित्व करती है।
सामग्री टेम्पलेट: लेन-देन संबंधी संदेशों को सामग्री टेम्पलेट के लिए पंजीकरण की आवश्यकता होती है।
भारत में प्रमोशनल एस एम एस संदेश भेजने के नियम:
समय प्रतिबंध: ये संदेश सोमवार से रविवार सुबह 9 बजे से रात 9 बजे के बीच ही भेजे जा सकते हैं।
डी एन डी नंबर: प्रचार संदेश डी एन डी नंबरों पर नहीं भेजे जा सकते हैं।
प्रेषक आई डी: 6 अंकों की प्रेषक आई डी में पहला अक्षर ऑटो उपसर्ग (prefix) होता है, और अन्य अक्षर ग्राहक तय करता है।
सामग्री टेम्प्लेट: प्रचार संदेश टेम्प्लेट पंजीकृत करवाना अनिवार्य है।
ऑप्ट-आउट निर्देश: ग्राहकों को प्रमोशनल एस एम एस प्राप्त करने से रोकने या ऑप्ट-आउट करने का विकल्प प्रदान करना अनिवार्य है।
संदर्भ
मुख्य चित्र स्रोत : flickr
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