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यह यूरोप (Europe) और उत्तरी अफ्रीका (Africa) में व्यापक रूप से पाया जाता है, तथा IUCN ने इसे लीस्ट कंसर्न (Least concern) अर्थात कम चिंताजनक की श्रेणी में रखा है। प्रवासी स्वभाव के कारण, इसमें लंबे पंख पाये जाते हैं। इसका माप लगभग 18.0 – 21.9 सेमी (7.1 - 8.62 इंच) और वज़न 91-131 ग्राम (3.2–4.62 आउंस) है। यह एक स्थलीय प्रजाति है, जोकि ज़मीन पर पड़े बीजों और कीड़ों को अपना भोजन बनाती है। विश्व में बटेर की लगभग 18 नस्लें उपलब्ध हैं। उनमें से अधिकांश भारत में वाणिज्यिक बटेर खेती के लिए उपयुक्त हैं। उन नस्लों में से कुछ वाणिज्यिक मांस उत्पादन के लिए उपयुक्त हैं और कुछ वाणिज्यिक अंडा उत्पादन उद्देश्य के लिए प्रसिद्ध हैं। आप इनमें से किसी का भी चयन कर सकते हैं।
सामान्य बटेर अब पोलिश व्यंजनों (Polish cuisine), माल्टीज़ व्यंजनों (Maltese cuisine), पुर्तगाली व्यंजनों (Portuguese cuisine), इतालवी व्यंजनों (Italian cuisine) और भारतीय व्यंजनों का भी हिस्सा बन गया है। इसे आमतौर पर हड्डियों सहित खाया जाता है, क्योंकि इसे आसानी से चबाया जा सकता है। एशिया (Asia), यूरोप और उत्तरी अमेरिका (North America) जैसे देशों में बटेर के मांस के साथ-साथ अंडों को भी खाने में शामिल किया जाता है। जापानी (Japani) व्यंजनों में या तो इन्हें कच्चा या फिर पका कर खाया जाता है। ब्राज़ील (Brazil), कोलम्बिया (Colombia), इक्वाडोर (Ecuador) और वेनेज़ुएला (Venezuela) में बनने वाले हॉट डॉग (Hot dogs) और हैम्बर्गर (Hamburgers) में बटेर के उबले हुए अंडे का इस्तेमाल टॉपिंग (Topping) के लिए किया जाता है। फिलीपींस (Philippines) में क्वेक-क्वेक (Kwek-Kwek) एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड (Street food) है, जिसमें बटेर के अंडे का इस्तेमाल किए जाते हैं। इंडोनेशिया (Indonesia) में इसे स्नैक्स (Snacks) के रूप में भी बेचा जाता है।
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