समय - सीमा 271
मानव और उनकी इंद्रियाँ 1044
मानव और उनके आविष्कार 810
भूगोल 268
जीव-जंतु 308
| Post Viewership from Post Date to 17- May-2023 (31st Day) | ||||
|---|---|---|---|---|
| City Readerships (FB+App) | Website (Direct+Google) | Messaging Subscribers | Total | |
| 1524 | 486 | 0 | 2010 | |
| * Please see metrics definition on bottom of this page. | ||||
रचनात्मकता की कोई सीमा नहीं होती है! मनुष्य किसी भी हद तक रचनात्मक हो सकता है। उदाहरण के तौर पर विद्युत प्रकाश का उपयोग करके मंत्रमुग्ध करने वाली चित्रकला बनाने की एक आकर्षक तकनीक को ही ले लीजिये, जिसे "लाइट पेंटिंग (light painting)" कहा जाता है। लाइट पेंटिंग बनाने के लिए लंबी एक्सपोज़र तस्वीरें (long exposure photography) लेते समय अंधेरे में चित्र बनाने के लिए प्रकाश का उपयोग किया जाता है। आश्चर्यजनक रूप से, इस तकनीक का उपयोग करने वाले शुरुआती लोग कोई कलाकार नहीं थे, बल्कि 1914 में फ्रैंक और लिलियन गिलब्रेथ (Frank and Lillian Gilbreth) नाम के दो औद्योगिक दक्षता विशेषज्ञ थे। उन्होंने कारखानों में श्रमिकों की गतिविधियों का अध्ययन करने के लिए रोशनी और कैमरों का इस्तेमाल किया। बाद में 1935 में, मैन रे (Man Ray) नाम के एक कलाकार ने घूमते हुए प्रकाश से घिरे स्व-चित्र बनाने के लिए प्रकाश चित्रकला का उपयोग किया, जिसने अन्य कलाकारों और फोटोग्राफरों जैसे गुजोन मिले (Gujon Milley), हेनरी मैटीस (Henri Matisse,), बारबरा मॉर्गन (Barbara Morgan) और जैक डेलानो (Jack Delano) को प्रकाश चित्रकला की अपनी शैली विकसित करने के लिए प्रेरित किया। यहां तक कि दुनिया के सबसे प्रसिद्ध चित्रकारों में से एक पाब्लो पिकासो ने भी इस तकनीक को आजमाया! आज, माइकल बोसानको (Michael Bosanco), ट्रेवर विलियम्स (Trevor Williams) और जॉन लियोनार्डो (Jan Leonardo) जैसे आधुनिक प्रकाश कलाकार अपने रचनात्मक और आश्चर्यजनक प्रकाश चित्रों के लिए प्रसिद्ध हो गए हैं। सोशल मीडिया के उदय के साथ लाइट पेंटिंग ऑनलाइन एक लोकप्रिय प्रवृत्ति बन गई है, और ऐसा लगता है कि यह भविष्य में लोकप्रियता में वृद्धि जारी रखेगी।
A. City Readerships (FB + App) - This is the total number of city-based unique readers who reached this specific post from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App.
B. Website (Google + Direct) - This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.
C. Messaging Subscribers - This is the total viewership from City Portal subscribers who opted for hyperlocal daily messaging and received this post.
D. Total Viewership - This is the Sum of all our readers through FB+App, Website (Google+Direct), Email, WhatsApp, and Instagram who reached this Prarang post/page.
E. The Reach (Viewership) - The reach on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion (Day 31 or 32) of one month from the day of posting.