जुनेजा भाइयों ने मैनकाइंड फार्मा के ज़रिए पूरी दुनिया में बढ़ाया है मेरठ का मान

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जुनेजा भाइयों ने मैनकाइंड फार्मा के ज़रिए पूरी दुनिया में बढ़ाया है मेरठ का मान

आज हमारा देश भारत तीव्र गति से विकास कर रहा है और हमारी अर्थव्यवस्था सबसे मजबूत उभरती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। औषधीय (Pharmaceutical) और जैव प्रौद्योगिकी (Biotech) क्षेत्र में भी हमारे देश भारत का वैश्विक स्तर पर एक अहम स्थान है। आज, वैश्विक स्तर पर भारतीय फार्मास्युटिकल उद्योग के 42 बिलियन डॉलर मूल्य का होने का अनुमान है। इसका एक प्रमुख कारण देश के दिग्गज औषध उद्योग एवं व्यापार हैं। भारत की ऐसी ही एक दिग्गज दवा कंपनी मैनकाइंड फार्मा (Mankind Pharma) है, जिसके उत्पाद न केवल भारत में बल्कि वैश्विक स्तर पर लोकप्रियता हासिल कर चुके हैं। मैनकाइंड फार्मा की स्थापना 1995 में रमेश सी. जुनेजा और राजीव जुनेजा द्वारा की गई थी। कंपनी का मुख्य कार्यालय नई दिल्ली में स्थित है। घरेलू बिक्री के हिसाब से मैनकाइंड भारत की चौथी सबसे बड़ी दवा कंपनी है। कंपनी मुख्यतः किफायती कीमतों पर गुणवत्तापूर्ण उत्पाद वितरित करने पर ध्यान केंद्रित करती है। मैनकाइंड का व्यवसाय एशिया (Asia), अफ्रीका (Africa), दक्षिण-पूर्व एशिया, मैक्सिको की खाड़ी (Gulf of Mexico) और स्वतंत्र राज्यों का राष्ट्रमंडल (Commonwealth of Independent States (CIS) में लगभग 34 देशों में फैला हुआ है। कंपनी के तीन अनुसंधान एवं विकास (Research and development (R&D) केंद्र आईएमटी मानेसर, गुरुग्राम और हरियाणा में स्थित हैं। मैनकाइंड फार्मा द्वारा प्रतिजैविक, जठरांत्र, हृदय तथा रक्तवाहिका संबंधी, त्वचीय और स्तंभन दोष दवाओं सहित विभिन्न श्रेणियों में चिकित्सीय उपकरणों का उत्पादन किया जाता है। कंपनी का व्यवसाय प्रयोगशालाओं, दवाओं और चिकित्सा अनुसंधान सहित विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में फैला हुआ है। कंपनी के तीन प्रमुख ब्रांड मैनफोर्स Manforce, प्रेगा न्यूज Prega News और गैस-ओ-फास्ट Gas-O-Fast हैं। हालांकि आधिकारिक तौर पर मैनकाइंड फार्मा की स्थापना 1991 में हुई थी, लेकिन इसका कारोबार अंततः 1995 में शुरू हुआ। क्या आप जानते हैं कि मैनकाइंड फार्मा कंपनी के संस्थापक जुनेजा भाई हमारे शहर मेरठ के रहने वाले हैं। अपने प्रारंभिक दिनों में बड़े भाई रमेश सी. जुनेजा एक फार्मा कंपनी में मार्केटिंग प्रतिनिधि थे और छोटे भाई राजीव जुनेजा एक केमिस्ट की दुकान पर कार्य करते थे। जिससे उन्हें अपने कार्यक्षेत्र अनुभव और पृष्ठभूमि से ग्रामीण और छोटे शहरों में उपभोक्ताओं की अनूठी जरूरतों और आकांक्षाओं पर ध्यान देने में मदद मिली। 1984 में 19 साल की उम्र में मेडिकल प्रतिनिधि के रूप में शुरुआत करते हुए, फार्मास्युटिकल दुनिया में रमेश के शुरुआती कदमों ने उनकी उद्यमशीलता यात्रा की नींव रखी। 50 लाख रुपये के छोटे से निवेश और 25 चिकित्सा प्रतिनिधियों की एक छोटी सी टीम के साथ शुरुआत करके, जुनेजा भाइयों ने फार्मास्युटिकल क्षेत्र में एक दिग्गज कंपनी बनाने का निर्णय किया। हालांकि प्रारंभ में मैनकाइंड के पास अपनी विनिर्माण सुविधाएं न होने के कारण बाजार में प्रवेश करना बिल्कुल भी आसान नहीं था। कई बार उन्हें इनके समकक्षों द्वारा तिरस्कार की दृष्टि से भी देखा गया। लेकिन जुनेजा भाइयो ने हार नहीं मानी और अपना ध्यान मूल्य निर्धारण और विपणन रणनीति को लागू करने पर केन्द्रित किया। कंपनी ने अपनी दवाओं की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित किया तथा कीमतों को प्रतिस्पर्धात्मक रूप से काफी कम रखा। इसके साथ ही अपने विज्ञापन अभियान को यौन स्वास्थ्य और एसिडिटी जैसे उपभोक्ता-आधारित विषयों पर केन्द्रित किया। कंपनी को भारत में एक घरेलू ब्रांड बनाने के उद्देश्य से बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन को ब्रांड एंबेसडर बनाया गया। साथ ही अन्य फिल्मी सितारों को भी जोड़ा गया। 2000 के दशक में, कंपनी ने कई अग्रणी फार्मा उत्पादों का उत्पादन किया। 2004 में, कंपनी द्वारा 'एम्लोकाइंड' (Amlokind) और 'ग्लिमेस्टार' (Glimestar) टैबलेट की शुरुआत की गई और इसके अगले वर्ष, हिमाचल प्रदेश के पोंटा में कंपनी ने अपनी पहली विनिर्माण इकाई की शुरुआत की। 2019 में मैनकाइंड ‘डाइड्रोजेस्टेरोन’ (Dydrogesterone) दवा , जिसे ब्रांड नाम डाइड्रोबून (Dydroboon) के नाम से भी जाना जाता है, को विकसित और जारी करने वाला पहला भारतीय और विश्व में दूसरा व्यवसाय बन गया। इस दवा का उच्च जोखिम वाले गर्भधारण में उपयोग किया जाता है। वर्तमान में कंपनी द्वारा 14,000 से अधिक लोगों को रोजगार दिया जा रहा है। इसके साथ ही कंपनी द्वारा सालाना 1 अरब डॉलर की बिक्री का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मैनकाइंड फार्मा के व्यवसाय में कॉन्डम (condoms), मौखिक गर्भ निरोधकों (oral contraceptives), एंटासिड (antacids), गर्भावस्था निर्धारण किट (pregnancy detection kit), मुँहासे-विरोधी जैल (anti-acne gels) क्रीम, विटामिन और खनिज पूरक के कई अलग-अलग ब्रांडों का उत्पादन शामिल है।
मैनकाइंड के कुछ सबसे अधिक बिकने वाले फार्मास्युटिकल ब्रांड निम्नलिखित हैं:
डाइड्रोबून (Dydroboon)
मैनफोर्स (Manforce)
अनवांटेड-किट (Unwanted-Kit)
प्रेगा न्यूज़ (Prega News)
न्यूरोकाइंड-एलसी (Nurokind-LC)
कोडिस्टार (Codistar)
टेल्मीकाइंड (Telmikind)
सेफाकाइंड (Cefakind)
इन ब्रांडो के माध्यम से मैनकाइंड फार्मा द्वारा घरेलू बिक्री से ही अपने राजस्व का लगभग 97% उत्पन्न किया जाता है। कंपनी शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, सामाजिक कल्याण, प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और ग्रामीण विकास में लगे हुए कई गैर-लाभकारी संगठनों को आर्थिक सहायता भी प्रदान करती है। आज 25 विनिर्माण इकाइयों के साथ, कंपनी 36 प्रतिष्ठित ब्रांडों में एक हजार से अधिक उत्पादों का निर्माण करती है। मई 2023 में, मैनकाइंड का एक सफल IPO आया था, जो 20% प्रीमियम पर सूचीबद्ध हुआ था। तब से स्टॉक लगभग 30% बढ़ गया है। वित्त वर्ष 2023 में मैनकाइंड का राजस्व ₹8,749 करोड़ और मुनाफा ₹1,310 करोड़ दर्ज किया गया। अपने विकास के अगले चरण में, मैनकाइंड क्रोनिक थेरेपी (chronic therapies) और मेट्रो शहरों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। हुरुन इंडिया रिच (The Hurun India Rich) की भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में रमेश और राजीव जुनेजा को 87वें और 94वें स्थान पर रखा गया है, जिनकी कुल संपत्ति क्रमशः 22,200 करोड़ रुपये और 21,500 करोड़ रुपये है। सामूहिक रूप से, कंपनी में बड़ी हिस्सेदारी रखने वाले जुनेजा परिवार के पास अब 6.9 बिलियन डॉलर या 57,200 करोड़ रुपये की संपत्ति है। आज, मैनकाइंड फार्मा, 70,854 करोड़ रुपये के बाजार मूल्य के साथ, वित्तीय और शेयर बाजार दोनों में ऊपर की ओर अग्रसर है। यह मील का पत्थर न केवल परिवार-संचालित उद्यम की उल्लेखनीय यात्रा का प्रतीक है, बल्कि पूरे भारत में स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए मैनकाइंड फार्मा के अटूट समर्पण को भी रेखांकित करता है।

संदर्भ
https://rb.gy/3mdvzh
https://shorturl.at/lqwY0
https://shorturl.at/ilpx3

चित्र संदर्भ
1. राजीव जुनेजा और मैनकाइंड के लोगो को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia, youtube)
2. मैनकाइंड के लोगो को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. रमेश सी. जुनेजा को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. मैनफोर्स निरोध के विज्ञापन को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
5. मैनकाइंड ‘डाइड्रोजेस्टेरोन’ को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
6. मैनकाइंड के बाज़ार मूल्य को संदर्भित करता एक चित्रण (google)