विभिन्‍न इस्‍लामी धार्मिक ग्रन्‍थों में हज़रत अली का उल्‍लेख

विचार I - धर्म (मिथक/अनुष्ठान)
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विभिन्‍न इस्‍लामी धार्मिक ग्रन्‍थों में हज़रत अली का उल्‍लेख

इस्‍लामी जगत में हज़रत अली एक मात्र ऐसे व्‍यक्ति हैं जिनके जीवन का हर एक पहलु अपने आप में एक एतिहासिक घटना है। अली मक्‍का के काबा में पैदा होने वाले एकमात्र व्‍यक्‍ति थे, वहीं अली यह जानते थे कि उनकी मृत्‍यु किसके हाथों होगी फिर भी उन्‍होंने उस व्‍यक्ति को कोई क्षति नहीं पहुंचाई - उनका मानना था कि जिस व्‍यक्ति ने मुझे अब तक मारा नहीं मैं उसे कैसे मार सकता हूँ? अली से संबंधित अधिकांश घटनाओं को प्रारंभ में मौखिक के रूप से प्रसारित किया गया और बाद में उनके साथियों द्वारा इसे लिखित रूप देना प्रारंभ किया गया। अली द्वारा दिए गए भाषणों, व्याख्यानों और उद्धरणों को कई पुस्तकों के रूप में संकलित किया गया है। इनमें से एक सबसे लोकप्रिय पुस्‍तक है “नहज अल-बालाघा’ । नहज अल-बालाघा धर्मोपदेशों, पत्रों और उपदेशों का सबसे प्रसिद्ध संग्रह है, जो कि इस्लामिक पैगंबर मुहम्मद के चचेरे भाई और दामाद, अली इब्न अबी तालिब से संबंधित है। यह दसवीं शताब्दी ईस्वी (चौथी शताब्दी) में एक प्रसिद्ध शिया विद्वान अल- शरीफ अल-रदी द्वारा एकत्र किया गया था। इतिहासकार और विद्वान इसे इस्लामी साहित्य में एक महत्वपूर्ण कार्य मानते हैं। नहज अल-बालाघा ने अरबी साहित्य और भाषण कला के क्षेत्र को काफी प्रभावित किया है, और इसे इस्लाम में एक महत्वपूर्ण बौद्धिक, राजनीतिक कार्य भी माना जाता है। नस्र के अनुसार, हालांकि, बीसवीं शताब्दी तक पश्चिमी शोध में इस पुस्तक को लगभग पूरी तरह से नजरअंदाज किया गया था। नहज अल-बालाघा अपने नैतिक मूल्‍य और वाक्पटु सामग्री के लिए जाना जाता है, नहज अल-बालाघा का इस्लामी दुनिया में व्यापक रूप से अध्ययन किया जाता है और इसने अरबी साहित्य और उपदेशों के क्षेत्र को काफी प्रभावित किया है। पुस्‍तकों पर गहन टिप्पणी करने वाले लेखकों में से एक इब्न अबील-हदीद का मानना ​​है कि नहज अल-बालाघा "मनुष्यों के शब्दों से ऊपर और भगवान के शब्दों के नीचे है।" नहज अल बालाघा में अली रज़ा द्वारा अली से संबंधित 200 से अधिक उपदेशों को संकलित किया गया है, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं:
1. ब्रह्मांड का निर्माण
2. अज्ञानता का युग, मुहम्मद का घराना, पाखंड
3. शक्शाकिया (शाब्दिक रूप से, "ऊंट की दहाड़"), जिसमें अली खलीफा पर अपना दावा और अपने पूर्ववर्तियों पर अपनी श्रेष्ठता का दावा करते हैं
4. उनकी दूरदर्शिता और इस्लाम में उनकी दृढ़ता
5. जब अब्बास और अबू सुफियान ने मुहम्मद की मृत्यु के बाद खिलाफत के प्रति निष्ठा की पेशकश की
6. तल्हा और जुबैर को लड़ाई के लिए पीछा न करने की सलाह देना
7. पाखंड
8. ऊंट की लड़ाई में उनके दुश्मनों की कायरता
9. तल्हा और जुबैरी
10. जब उन्होंने अपने बेटे को ऊंट की लड़ाई का मानक दिया
कुछ पश्चिमी विद्वानों द्वारा नहज अल-बालाघा की प्रामाणिकता पर संदेह किया गया, और अली और अल-रज़ी को पुस्तक का श्रेय देने के लिए लंबे समय से शिया और सुन्नी विद्वानों के बीच जीवंत विवादास्पद का विषय बना रहा, हालांकि हाल के अकादमिक शोध से पता चलता है कि अधिकांश इसकी सामग्री के लिए वास्तव में अली को जिम्मेदार ठहराते हैं। विशेष रूप से, मोदार्रेसी (Modarressi) ने ओस्तादी द्वारा मदारेक-ए नहज अल-बालाघा का हवाला दिया, जो प्रारंभिक स्‍त्रोतों से इसकी सामाग्री को ट्रैक करके नहज अल-बालाघा को दस्तावेजितकिया। फिर भी, नस्र के अनुसार, अधिकांश मुसलमानों द्वारा पुस्तक की प्रामाणिकता पर कभी सवाल नहीं उठाया गया है और नहज अल-बालाघा शियाओं और सुन्नियों के बीच एक धार्मिक, प्रेरणादायक और साहित्यिक स्रोत बना हुआ है। ग्लीव के अनुसार, नहज अल-बालाघा का शाक्शाकिया उपदेश, जिसमें अली खलीफा के लिए अपना दावा और अपने पूर्ववर्तियों, अबू बक्र, उमर और उस्मान पर अपनी श्रेष्ठता का दावा करता है, पुस्तक का सबसे विवादास्पद खंड है। मलिक अल-अश्तर को अली का पत्र, जिसमें उन्होंने वैध और धर्मी शासन के लिए अपने दृष्टिकोण की रूपरेखा तैयार की है, ने भी काफी ध्यान आकर्षित किया है। अली से संबंधित एक ओर पुस्‍तक है दुआ कुमायल। इसमें अली की एक दुआ या प्रार्थना है, इन्होंने इसे अपने साथी कुमायल इब्न ज़ियाद को सिखाया था। यह प्रार्थना मुसलमानों द्वारा बुराई को दूर करने के लिए की जाती है और यह शिया मुसलमानों के बीच विशेष रूप से प्रसिद्ध है। यह अली को अपना पहला इमाम और मुहम्मद का नामित उत्तराधिकारी मानने लगे। शिया विद्वान मजलेसी के अनुसार, अली के विश्वासपात्र कुमायल इब्न ज़ियाद ने अली के माध्‍यम से बसरा के एक उपदेश में भाग लिया, जिसमें उन्होंने मध्य-शाबान से पहले की रात का उल्लेख किया था। अपने उपदेश में, अली ने कहा: "कोई भी ऐसा इबादत करने वाला नहीं है जो इस रात जागता रहता हो और अल-खिद्र की नमाज़ पढ़ता हो, जिसके पास उसकी प्रार्थना का उत्तर न हो।" धर्मोपदेश के बाद, कुमायल ने इस दुआ को सीखने में अपनी रुचि व्यक्त की। अली ने तब कुमायल को सलाह दी कि वह हर शुक्रवार की पूर्व संध्या पर, या महीने में एक बार, या साल में कम से कम एक बार बुराई को दूर करने और दैवीय आशीर्वाद और क्षमा प्राप्त करने के लिए इस दुआ का पाठ करे।शिया विद्वान तुसी और इब्न तौस दोनों इस प्रार्थना को मध्य शाबान की रात के लिए पूजा के एक महत्‍वपूर्ण हिस्‍से के रूप में देखते हैं। विशेष रूप से, तुसी इस प्रार्थना को दुआ अल-खिद्र के रूप में संदर्भित करते हैं और लिखते हैं कि कुमायल (संभवतः एक अलग अवसर पर) ने अली को पूजा में सज्दा करते हुए इस प्रार्थना को पढ़ते हुए देखा। अहल अल-बैत : "अह्ल" का अर्थ 'लोग' और "बैत" का अर्थ 'घर', यानी घर के लोग, मतलब इस्लाम में मुहम्मद साहब के परिवार और घर वालों को "अहल-ए-बैत" कहते हैं। उनको शिया वर्ग बहुत विद्वान मानता है। सभी मुसलमान अहल-ए-बैत का बहुत आदर करते हैं।शिया इस्लाम में, अहल अल-बैत इस्लाम के केंद्र में है और कुरान के व्याख्याकार हैं। शियाओं का मानना है कि वे मुहम्मद से मिलकर बने हैं; उनकी बेटी फातिमा; उनके दामाद अली; और उनके बच्चे, हसन और हुसैन, जिन्हें सामूहिक रूप से अहल अल-किसा के रूप में जाना जाता है। ट्वेलवर्स (Twelvers) भी बारह इमामों को मुहम्मद के वंशज के रूप में महत्व देते हैं; अन्य शिया संप्रदाय अन्य वंशजों पर जोर देते हैं, जैसे ज़ायद इब्न अली (जैदियाह के मामले में) और इस्माइल इब्न जाफ़र (इस्माइलवाद के मामले में)। सुन्नी इस्लाम में, अहल अल-बेत स्वयं मुहम्मद को संदर्भित करते है; उनकी पत्नियाँ, उनकी बेटियाँ, ज़ैनब, रुकय्या, उम्म कुलथुम और फातिमा; उनके चचेरे भाई और दामाद अली; और फातिमा और अली के दो पुत्र, हुसैन और हसन। कुछ परंपराओं में, शब्द को मुहम्मद के चाचा अबू तालिब और अल-अब्बास के वंशजों को शामिल करने के लिए उपयोग किया जाता है। अधिकांश इस्लामी टिप्पणीकार यह स्‍वीकार नहीं हैं कि कुरान में अली इब्न अबी तालिब का स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है। एक उल्लेखनीय अपवाद जाफर इब्न अल-हयथम है, जो अपनी किताब अल-मुनाजरत में बताते हैं कि कुरान में अलियान, अलीयुन और अलय्या शब्दों का स्पष्ट उपयोग किया गया है, उनका मानना ​​है कि यह अली के नाम से स्पष्ट संदर्भित हैं, जो कि अरबी व्याकरणिक नियमों के अनुसार संशोधित है। हालाँकि, कुरान के कई अन्य छंदों की व्याख्या शिया और सुन्नी दोनों विद्वानों ने अली के संदर्भ में की है।
आयात 2:207
लैलत अल-मबित वह रात है जब इस्लामिक पैगंबर मुहम्मद ने मक्का शहर छोड़ दिया और मदीना में अपना प्रवास शुरू किया। मक्का के कई बहुदेववादियों ने उस रात़, जिस रात मुहम्मद ने मक्का छोड़ा था,उन्‍हे मारने की योजना बनाई थी। उस रात, अली ने मुहम्मद के बिस्तर पर सोकर अपनी जान जोखिम में डाल दी ताकि मुहम्मद सुरक्षित रूप से मक्का छोड़ सकें। जब मक्का के बहुदेववादी मुहम्मद को मारने के उद्देश्य से उनके कमरे में गए, तो उन्होंने अली को उनके बिस्तर पर पाया। कुरान में सूरत अल-बकराह की 207 वीं आयत की व्याख्या इस संबंध में इस्लामिक पैगंबर के जीवन को बचाने के लिए इमाम अली के बलिदान को दिखाने के लिए की गई है। अली मुर्ति पूजा और बहुदेववाद के विरूद्ध थे।इस्‍लाम में एक प्रसिद्ध अवधारणा है जाहिलिय्याह, जो 610 ई. में इस्लाम के आगमन से पहले अरब की स्थिति का जिक्र करती है। इस काल को अज्ञानता के काल के रूप में जाना जाता है।जहिलिय्याह शब्द का प्रयोग कुरान में कई स्थानों पर किया जाता है, और अक्सर इसका प्रतिनिधित्व करने के लिए विभिन्न शब्दों का उपयोग किया जाता है:
1. फिर, दुख के बाद, उसने आप पर सुरक्षा की भावना, आपके बीच एक सुप्‍त समुदाय पर काबू पाने हेतु, जबकि एक अन्य समुदाय ने केवल अपने लिए परवाह की, भगवान के बारे में झूठे विचार, मूर्तिपूजा के युग के लिए उपयुक्त विचार फैलाए। कुरान 3:154 2. क्या वे वास्तव में मूर्तिपूजा के कानून की इच्छा रखते हैं? लेकिन विश्वास में दृढ़ लोगों के लिए न्याय में भगवान से बेहतर कौन है? कुरान 5:50
3. अपने घरों में रहें, और अपने अलंकरणों को प्रदर्शित न करें, जैसा कि पहले अज्ञानता के युग में किया गया था। कुरान 33:33
क्‍योंकि अविश्‍वासियों ने उनके हृदय में अधर्म का जोश बोया था।।।

संदर्भ:

https://bit.ly/3rHhVQ4
https://bit.ly/3Jo6pyW
https://bit.ly/3sC4rV0
https://bit.ly/3uMOM83
https://bit.ly/3gFwKwd
https://bit.ly/3oFX6Tc

चित्र संदर्भ   

1. रशीदुन खलीफा अली इब्न अबी तालिब को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
2. अली द्वारा दिए गए भाषणों, व्याख्यानों और उद्धरणों को कई पुस्तकों के रूप में संकलित किया गया है। इनमें से एक सबसे लोकप्रिय पुस्‍तक, “नहज अल-बालाघा’ को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. पैगंबर मुहम्मद ग़दीर कार्यक्रम में अली इब्न अबी तालिब का हाथ पकड़ रहे थे।जिसको संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. पैगंबर का हाथ ("द फाइव"), वह है अहल अल-बेत, फोल (Ahl al-Bayt, Fol), को दर्शाता चित्रण (New York Public Library's)
5. अल-बकराह उस्मानी लिपि को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)