समय - सीमा 269
मानव और उनकी इंद्रियाँ 1057
मानव और उनके आविष्कार 821
भूगोल 264
जीव-जंतु 318
कोरोना महामारी का प्रकोप दिन भर दिन बढ़ता जा रह है, इस से संक्रमित लोगों की संख्या में वृद्धि के साथ इसके उपचार में उपयोग होने वाले उपकरणों से लेकर दवाओं में कमी होने लगी है। इस बीच ऑक्सीजन की कमी में हुए उछाल ने क्रूर वैश्विक काला बाजार को उजागर किया है, जहां विक्रेताओं द्वारा मूल कीमतों से 1,000%तक की अधिक कीमतों में ऑक्सीजन सिलिंडर (Oxygen cylinder) को बेचा जा रहा है।हमारे सामने आने वाली चुनौतियों कई हैं: अपर्याप्त स्वास्थ्य और स्वच्छता बुनियादी ढांचे, अनौपचारिक / अस्थायी और दैनिक वेतन श्रमिकों के लिए काम का नुकसान आदि । राज्यों द्वारा तालाबंदी को धीरे-धीरे बढ़ाया जा रहा है, जो अप्रत्याशित रूप से, व्यवसायों और अर्थव्यवस्था की स्थिति को प्रभावित कर रहा है और आने वाले समय में इसके प्रभाव दिखाई देंगे।
इस तरह की स्थितियाँ सामानों के कीमतों में वृद्धि का कारण बन सकती हैं। इसलिए सरकार द्वारा किसी भी मुनाफा खोरी या अनुचित और अतिरंजित मूल्य निर्धारण जैसी अवसरवादी गतिविधि पर अंकुश लगाने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है।हालांकि भारत सरकार ने इस विषय पर शीघ्र प्रतिक्रिया दिखाते हुए फेस मास्क (Face masks) और सैनिटाइज़र (Sanitizers) की कीमतों को विनियमित कर दिया है। इस संदर्भ में, हम मूल्य निर्धारण प्रथाओं पर नियंत्रण सक्षम करने वाले भारत के कुछ प्रमुख कानूनों पर चर्चा करते हैं।
लेकिन इन अधिनियमों के बावजूद महामारी के दौरान विक्रेताओं द्वारा निर्धारित मूल्य से अधिक दामों में सामानों को बेचा जा रहा है। ईकॉमर्स (E-commerce) प्लेटफ़ॉर्म (Platform) अमेज़ॅनइंडिया (Amazon India) पर कई विक्रेता अधिकतम खुदरा मूल्य से अधिक पर कोविड-19 से संबंधित आवश्यक चीजें बेचने की कोशिश कर रहे हैं।इस पर संज्ञान लेते हुए, अमेज़ॅन इंडिया ने विक्रेताओं को चेतावनी देते हुए अपने प्लेटफ़ॉर्म से अधिकतम खुदरा मूल्य से अधिक कीमतों में सामान बेचने वाले विक्रेताओं के खातों को सूची से हटा दिया है और उनके खातों को निलंबित भी कर दिया है। वहीं मनीकंट्रोल (Moneycontrol) के अनुसार, कोविड-19 की स्थिति का लाभ उठाते हुए कई विक्रेताओं ने उत्पादों को अधिक कीमत पर बेचकर अतिरिक्त रुपये बनाने की कोशिश की है।यह केवल अमेज़ॅन इंडिया के व्यवसाय तक ही सीमित नहीं है, बल्कि अन्य बाजारों में भी विक्रेताओं द्वारा इस स्थिति का लाभ उठाया जा रहा है।
संदर्भ :-
https://bit.ly/2PWpIJS
https://bit.ly/3uupngs
https://bit.ly/2WUedli
https://bit.ly/2oVmZCY
https://bit.ly/3tmSscj
https://bit.ly/3vMpG6s
A. City Readerships (FB + App) - This is the total number of city-based unique readers who reached this specific post from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App.
B. Website (Google + Direct) - This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.
C. Messaging Subscribers - This is the total viewership from City Portal subscribers who opted for hyperlocal daily messaging and received this post.
D. Total Viewership - This is the Sum of all our readers through FB+App, Website (Google+Direct), Email, WhatsApp, and Instagram who reached this Prarang post/page.
E. The Reach (Viewership) - The reach on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion (Day 31 or 32) of one month from the day of posting.